UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-लोक सेवा आयोग की बैठक में बड़े फैसले, इन परीक्षाओ क़ो लेकर हुआ फैसला, नकलचियों पर आयोग ऐसे कसेगा नकेल

 

आज दिनांक 23 जनवरी, 2023 को विभिन्न परीक्षाओं के सम्बन्ध में गहन विचार-विमर्श करने हेतु उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की विशेष बैठक आहूत की गई, जिसमें लिये गये महत्वपूर्ण निर्णयों से अवगत कराते हुए आयोग के सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि

1. गत दिनों कतिपय समाचार पत्रों में छपी खबरों में ए०ई०/जे०ई० परीक्षाओं के सम्बन्ध में सवाल उठाये गये थे। हाल ही में बेरोजगार संघ के पदाधिकारी के साथ आए अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा भी, एसएसपी, हरिद्वार की मौजूदगी में हुई वार्ता के दौरान, प्रश्नगत परीक्षाओं के प्रति ऐसी ही आशंकाएं व्यक्त की गयी। उक्त के आलोक में आयोग द्वारा बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि एसएसपी, हरिद्वार से इस सम्बन्ध में सम्पूर्ण मामले की गहन जाँच करने हेतु अनुरोध किया जाए तथा उनकी रिपोर्ट के आधार पर उक्त परीक्षाओं के सम्बन्ध में अग्रेतर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

2. आयोग में समस्त गोपनीय / अतिगोपनीय अनुभागों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किये जाने को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि अनुभागों की सिक्योरिटी ऑडिट किये जाने हेतु एक टीम उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग में भेजने हेतु एडीजी इंटेलीजेंस से अनुरोध कर लिया जाए तथा तद्नुसार समस्त कार्यवाही सम्पन्न कराई जाएं।

3. वन आरक्षी परीक्षा-2022 एवं पी०सी०एस० मुख्य परीक्षा-2021 की शुचिता एवं गोपनीयता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत इन परीक्षाओं को चूँकि अब नये प्रश्न पत्रों का निर्माण कराते हुए आयोजित कराये जाने का निर्णय लिया जा चुका है। अतः उक्त के दृष्टिगत इन परीक्षाओं हेतु पूर्व में छपे प्रश्न-पत्रों एवं प्रश्न बैंक को विनष्ट कराये जाने का बैठक में निर्णय लिया गया है। उक्त विनष्टीकरण कार्य आयोग के एक मा० सदस्य की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की देखरेख में नियमानुसार किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

4. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि पटवारी परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में संलिप्त अभ्यर्थियों की सूची उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग को उपलब्ध कराने हेतु एसएसपी, हरिद्वार से तत्काल अनुरोध कर लिया जाए ताकि ऐसे अभ्यर्थियों को उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की आगामी परीक्षाओं से प्रतिवारित करते हुए सूची को विभिन्न आयोगों में प्रेषित किया जा सके। इसी क्रम में यूकेएसएसएससी से भी उनके पास उपलब्ध संलिप्त अभ्यर्थियों की सूची उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग को भेजने हेतु अनुरोध किये जाने का निर्णय भी लिया गया।

5.समस्त अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया गया है कि आयोग के लिए अभ्यर्थियों का हित सर्वोपरि रहा है। जिसके दृष्टिगत परीक्षाओं को निष्पक्षता एवं उत्कृष्टता के साथ सम्पन्न कराने हेतु सभी आवश्यक सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित किये जाने हेतु सभी आवश्यक कार्यवाहियां की जा रही हैं। विगत दिनों पीसीएस परीक्षार्थी प्रतिनिधि मण्डल एवं बेरोजगार संघ के पदाधिकारियों के साथ हुई वार्ता के दौरान भी उन्हें इससे अवगत कराया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top