UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-जापानी भाषा के गुर सीखने के बाद पहाड़ की 5 लड़कियों का चयन जापान में ऑन द जॉब प्रशिक्षण के लिए

देहरादून। जापानी भाषा के गुर सीखने के बाद पहाड़ की 5 लड़कियों का चयन हेल्थ केयर सेक्टर में जापान में ऑन द जॉब प्रशिक्षण के लिए हुआ है, यानी जापानी भाषा सीखने के बाद उत्तराखंड के पांच लड़कियों को जापान में नौकरी करने का अवसर प्राप्त हुआ है,

 

हालांकि पांचों लड़कियों को 3 से 5 साल की अवधि के लिए ऑन द जॉब प्रशिक्षण के तहत नौकरी मिली है,और इंटर्न के रूप में पांच और लड़कियों को जापान जाने का अवसर मिला है, पहाड़ की पांचों लड़कियां बेहतर काम अगर जापान में करती हैं, तो उनको वहीं रोजगार भी स्थाई रूप से मिल सकता है,लेकिन केवल इंटर्न के तौर पर 3 से 5 साल के बांड के तहत पांचों लड़कियों को हर महीने एक से डेढ़ लाख रुपए तक इंटर्न के तौर पर वेतन भी मिलेगा। कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में भारत के साथ जापान का समझौता हुआ है, जिसके तहत लर्नेट स्किल्स के द्वारा अब तक 40 उम्मीदवारों को जापान भेजा जा चुका है,वही बात उत्तराखंड की करें तो उत्तराखंड से 3 उम्मीदवारों का चयन जहां पहले हो चुका है,तो वहीं अब 5 और लड़कियों का चयन और जापान के लिए हुआ है।

 

 

अक्टूबर 2017 में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय सहयोग के तहत जापान भारत से 3 से 5 साल की अवधि के लिए ऑन द जॉब प्रशिक्षण के लिए 2 लाख से ज्यादा तकनीकी इंटर्न को रोजगार के अवसर मुहैया कराने का समझौता हुआ था। TITP(Technical Intern Training Program) का प्राथमिक उद्देश्य प्रतिभाशाली व्यक्तियों को बढ़ावा देने में योगदान देना है,जो प्रगतिशील देश के युवाओं को जापान में इंटर्न के रूप में स्वीकार करके अपने देशों में उद्योगों और अर्थव्यवस्थाओं के विकास में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं, और इस प्रकार तकनीकी कौशल हस्तांतरित कर सकते हैं ।

 

 

रमेश पेटवाल जो कि लर्नेट स्किल्स लिमिटेड के सहायक उपाध्यक्ष भी हैं,वह जापान में रोजगार के अवसर के लिए रवाना होने वाले सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहते हैं कि हेल्थ सेक्टर में भारत भी बेहतर संभावनाओं के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है,आगे आने वाले समय में भारत में भी हेल्थ केयर सेक्टर में रोजगार के और बेहतर अवसर पैदा होंगे, इसलिए जो इंटर्न के तौर पर जापान में अपनी सेवाएं देंगे उन्हें 3 से 5 साल के बाद भारत वापस आने पर भी रोजगार के सुनहरे अवसर पैदा होंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top