UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-इन उपलब्धियों से भरा रहा ये विधानसभा सत्र, जानिए क्या हुआ 2 दिन के सत्र में

 

पंचम विधानसभा के तृतीय सत्र में कुल 619 प्रश्न प्राप्त हुए जिनमें से 44 अलपसूचित प्रश्न तथा तारांकित/अतारांकित प्रश्न 575 प्राप्त हुए। 13 अलपसूचित प्रश् स्विकार हुए उनमे से एक प्रशन उत्तरित हुआ। इसी प्रकार 171 तारांकित प्रश्न स्वीकार हुए उनमें से 33 प्रश्न उत्तरित हुए। 375 अतारांकित प्रश्न में से 120 प्रश्न उत्तरित हुए।

उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश भू राजस्व अधिनियम 1901) (संशोधन) अध्यादेश 2022 सदन के पटल पर रखा गया। साथ ही इस सत्र में कुल 14 विधेयक उत्तराखंड विनियोग विधेयक सहित पारित हुए।

इस सत्र की मुख्य विशेषता यह है कि उत्तराखंड लोक सेवा (महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण) विधेयक 2022 सर्वसम्मति से पारित हुआ। यह प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए अत्यंत हर्ष एवं गौरव का विषय है।

इस सत्र में छह विधेयक पुर:स्थापित किए गए। इस सत्र में दो विधेयक सरकार द्वारा वापस लिए गए जिनमें से एक उत्तराखंड पंचायती राज (द्वितीय) संशोधन विधेयक 2021 है तथा कारखाना (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक 2019 है।

पंचम विधानसभा के तृतीय सत्र में सरकार द्वारा सदन के पटल पर 10 प्रतिवेदन रखे गए।
इस सत्र में नियम 300 की कुल 30 सूचनाएं प्राप्त हुई जिनमें से 26 को स्वीकृत किया गया इसी प्रकार 53 की कुल 22 सूचना प्राप्त हुई जिनमें से 2 को वक्तव्य के लिए तथा केवल वक्तव्य के लिए 2 को स्वीकृत किया गया तथा अन्य 13 सूचनाओं को सरकार के ध्यानाकर्षण के लिए भेजा गया। नियम 58 की 13 सूचनाएं प्राप्त हुई उनमें से 6 को ग्राह्यता पर सुना गया 2 सूचनाओं को सरकार के ध्यानाकर्षण के लिए भेजा गया। इसी प्रकार नियम 310 की कुल 2 सूचनाएं प्राप्त हुई जिनको नियम 58 में ग्राह्यता पर सुना गया।

दो दिवसीय सत्र में सदन की कार्यवाही कुल 13 घंटे 47 मिनट चली। अंत में राष्ट्रगान के उपरांत सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top