ज्योतिष

Big breaking :-दिसंबर में किन राशियों का होगा भाग्योदय, जानें दिसंबर माह का मासिक राशिफल

दिसंबर में किन राशियों का होगा भाग्योदय, जानें दिसंबर माह का मासिक राशिफल

 

दिसंबर का माह शुरु हो गया है. अगर आप भी अपनी राशि के बारे में ये जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके लिए दिसंबर का महीना कैसा रहेगा और इसमें क्या उतार-चढ़ाव आएंगे  साल 2022 का ये आखिरी महीना जातकों के लिए क्या शुभ फल लेकर आएगा और किन राशियों को इस माह ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, अगर आप भी अपनी राशि के बारे में ये जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके लिए दिसंबर का महीना कैसा रहेगा और इसमें क्या उतार-चढ़ाव आएंगे तो यहां जानें दिसंबर माह का राशिफल

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर 2022 का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव इस महीने के अंतिम दिनों में भी आ सकते हैं क्योंकि ग्रह एकदम से चाल बदलेंगे जिसका असर आपके जीवन पर पड़ेगा. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहेगा. दशम भाव में शनि महाराज अपनी ही राशि में विराजमान होंगे. इसके परिणाम स्वरूप कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति मजबूत होगी. आप अपने काम के लिए जाने जाएंगे और आप अपने कार्य क्षेत्र में खूब मेहनत करेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत कमजोर रहेगी. आपको बहुत संभल कर रहना होगा क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा किए गए खर्च आपकी आर्थिक स्थिति की कमर भी तोड़ सकते हैं. प्रेम संबंधी मामलों के लिए महीने की शुरुआत तो अच्छी रहेगी और इस दौरान आप अपने प्रियतम के काफी निकट आ जाएंगे. यदि आपके पारिवारिक जीवन पर दृष्टि डाली जाए तो दूसरे भाव में मंगल की वक्री अवस्था पारिवारिक जीवन में और आपके कुटुंब में तनाव बढ़ा सकती है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपकी राशि से अष्टम भाव में बुध, शुक्र और सूर्य की उपस्थिति तथा कुंडली के दूसरे भाव में मंगल वक्री अवस्था में होने, राशि में राहु और सप्तम भाव में केतु स्थित होने तथा बृहस्पति के द्वादश भाव में स्थित होने की वजह से स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित रूप से फलदायी रहेगा और आपको अपने करियर में कुछ नए परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता बरतना आवश्यक होगा, नहीं तो बीमार होने की संभावना बन सकती है. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा. आपको अपने व्यवहार पर ध्यान देना होगा क्योंकि ज्यादा गुस्सा दिखाना किसी को भी पसंद नहीं होता और यदि आप नौकरी करते हैं तो ऐसा करना आपके विरुद्ध जा सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. कुंडली के बारहवें भाव में राहु महाराज पहले से ही विराजमान हैं जो बेवजह के खर्चों में बढ़ोतरी करेंगे और आप के खर्चे ज्यादा हो जाएंगे. शुक्र और बुध के अष्टम भाव में चले जाने से खर्चों में अचानक से तेजी आएगी और महीने के उत्तरार्ध में अष्टम भाव में चले जाएंगे. यदि प्रेम संबंधों की बात की जाए तो पंचम भाव के स्वामी बुध महाराज सप्तम भाव में विराजमान हैं और उनके साथ शुक्र भी हैं. यह स्थिति प्रेम विवाह की ओर इशारा करती है. स्वास्थ्य के मोर्चे पर यह महीना ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है. छठे भाव में केतु महाराज और सातवें भाव में बुध, शुक्र और सूर्य की युति होने के कारण तथा द्वादश भाव में राहु के स्थित होने के कारण स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर कर रख सकती हैं यदि आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो दूसरे भाव के स्वामी बुध महाराज सप्तम भाव में विराजमान हैं जो पहले सप्ताह के दौरान ही आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. महीने की शुरुआत उथल पुथल से भरी होगी लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगेगी फिर भी आपको संभलकर शुरुआत करनी होगी. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की ओर इशारा कर रहा है. दशम भाव में देव गुरु बृहस्पति अपनी ही राशि में उपस्थित होने के कारण आपको कार्यक्षेत्र में मजबूत व्यक्तित्व और अच्छी कार्यकुशलता प्रदान करेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि महीने की शुरुआत मिश्रित रहेगी यानी कि एक तरफ से तो आपके पास आमदनी के माध्यम प्राप्त होंगे लेकिन दूसरी तरफ खर्चे भी बेतहाशा होंगे. प्रेम संबंधी मामलों की बात करें तो महीने की शुरुआत कमजोर रहेगी. पंचम भाव में केतु की उपस्थिति होने से समस्याएं बढ़ेंगी और एक दूसरे के प्रति विश्वास कम हो सकता है जिससे रिश्ते में टूटन की स्थिति भी आ सकती है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपके राशि स्वामी बुध स्वयं छठे भाव में शुक्र और सूर्य के साथ विराजमान होंगे और उनके ऊपर मंगल की दृष्टि होगी. पारिवारिक दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. दूसरे भाव पर शनिदेव की पूर्ण दृष्टि होने के कारण परिवार में थोड़ा तनाव बढ़ सकता है और एक दूसरे के प्रति किसी बात को लेकर अशांति की भावना उत्पन्न हो सकती है.

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. आपकी राशि पर पूरे महीने शनि देव की दृष्टि रहेगी और देव गुरु बृहस्पति भी आपकी राशि पर प्रभाव डालेंगे, जिसकी वजह से आपके जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा. यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं, तो उसके लिए महीने का शुरुआती सप्ताह सबसे अच्छा रहने वाला है. आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि पंचम भाव में बैठकर बुध, शुक्र और सूर्य एकादश भाव को दृष्टि दे रहे हैं और वहां पर पहले से ही मंगल महाराज विराजमान हैं. यदि प्रेम संबंधी मामलों की बात करें, तो पंचम भाव में बुध और शुक्र प्रेम और रोमांस से भरे हुए रिश्ते की ओर इशारा करते हैं .यानी कि आप और आपके प्रियतम के बीच रोमांस बढ़ेगा और आप अपने रिश्ते में आगे की ओर अग्रसर होंगे. यदि आपके स्वास्थ्य पर दृष्टि डाली जाए, तो पंचम भाव पर पांच ग्रहों का प्रभाव रहेगा. बुध, शुक्र और सूर्य महीने की शुरुआत में आपके पंचम भाव में रहेंगे. यदि आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए, तो दूसरे भाव के स्वामी सूर्य पंचम भाव में स्थित होने के कारण परिवार में सामंजस्य देखने को मिलेगा. लोग एक दूसरे की बात मानेंगे और परिवार में प्रेम रहेगा.

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना कई महीनों में अच्छा रहने वाला है. आप की कुछ पुरानी चाहते पूरी होंगी, जिनसे आपको संतुष्टि मिलेगी. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है. बस आपको अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा और किसी भी प्रकार की गलत बात करने या फिर गुस्सा दिखाने से बचना होगा. आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो यह पता चलता है कि इस महीने की शुरुआत में आपको आर्थिक तौर पर थोड़ा संभल कर चलना होगा क्योंकि छठे भाव में बैठे शनिदेव की पूर्ण दृष्टि आपके द्वादश भाव पर होगी और देव गुरु बृहस्पति अष्टम भाव में बैठकर द्वादश भाव को देख रहे होंगे. प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. वैसे तो आपके रिश्ते में प्रेम और आकर्षण के पूर्ण योग बनेंगे क्योंकि प्रथम सप्ताह के दौरान ही बुध और शुक्र आपके पंचम भाव में प्रवेश कर जाएंगे. कुंडली के छठे भाव में शनि महाराज और अष्टम भाव में देव गुरु बृहस्पति की उपस्थिति होना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं कहा जा सकता है इसलिए सर्वप्रथम एक बात तो आप ध्यान रखें कि अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी किसी छोटी से छोटी समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. अब बात करते हैं आपके पारिवारिक जीवन की. कुंडली के दूसरे भाव के स्वामी बुध महाराज चौथे भाव में सूर्य और शुक्र के साथ स्थित हैं. उन पर मंगल की दृष्टि भी है तथा देव गुरु बृहस्पति भी उन पर अपनी अमृत दृष्टि डाल रहे हैं.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित रूप से फलदायी साबित होगा. आप इस महीने अपने दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएंगे और मौज मस्ती करेंगे. आपको समय का पता ही नहीं चलेगा. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना कन्या राशि के जातकों के लिए मध्यम रहने वाला है. दशम भाव के स्वामी बुध ग्रह के तीसरे भाव में शुक्र और सूर्य के साथ होने के कारण आप अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों के साथ बड़ा अच्छा महसूस करेंगे और उसकी वजह से आपको काम में मजा आएगा. आर्थिक दृष्टिकोण से दृष्टि डाली जाए तो यह दिखता है कि आपके दूसरे भाव में केतु महाराज विराजमान हैं जो कि आर्थिक दृष्टिकोण से ज्यादा अनुकूल नहीं हैं और धन संचय करने में आपको सफलता नहीं मिल सकती है. यदि आपके प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. स्वराशि के शनि महाराज पंचम भाव में रहने से आप अपने प्यार की सच्चाई को महसूस करेंगे. यदि आपके स्वास्थ्य की बात करें तो नजर आता है कि प्रथम भाव के स्वामी बुध महाराज कुंडली के तीसरे भाव में शुक्र और सूर्य के साथ स्थित हैं और उनके ऊपर मंगल देव की पूर्ण दृष्टि है..

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए दिसंबर का यह महीना मिश्रित परिणामदायक रहेगा. इस महीने आप को सबसे ज्यादा ध्यान अपने स्वास्थ्य पर देना पड़ेगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधित समस्या में परेशानी का कारण बन सकती हैं. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है चतुर्थ भाव में बैठे शनि देव की पूर्ण दृष्टि पूरे महीने आपके दशम भाव पर रहेगी जिसकी वजह से आप अपने काम को जिम्मेदारी समझकर करेंगे आपके अंदर अनुशासन होगा. यदि आपके स्वास्थ्य की बात की जाए तो कहा जा सकता है कि यह महीना बहुत ध्यान से रहने का है. स्वयं को महत्वपूर्ण समझते हुए अपने शरीर को समय दें. आर्थिक दृष्टि से देखने पर पता चलता है कि इस महीने आर्थिक रूप से उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. मंगल महाराज वक्री अवस्था में कुंडली के अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे और बृहस्पति देव छठे भाव में बैठकर आपके द्वादश भाव और द्वितीय भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे. प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह महीना सामान्य रहने वाला है. पंचम भाव के स्वामी शनि महाराज अपने से द्वादश भाव में अर्थात कुंडली के चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे. इसकी वजह से आप और आपके प्रियतम के बीच कुछ दूरी महसूस की जा सकती है. पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसमें उतार-चढ़ाव दिखाई देता है. कुंडली के दूसरे भाव में बुध, शुक्र और सूर्य की उपस्थिति आपके कुटुंब का माहौल सकारात्मक बनाकर रखेगी.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहने का अनुमान है. अपने मन की इच्छा पूरी करने का मौका मिलेगा जिससे इस महीने आपको काफी खुशी मिलेगी. मानसिक तनाव को किसी भी तरह अपने ऊपर हावी होने का मौका ना दें. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. दशम भाव के स्वामी सूर्य के महीने की शुरुआत में प्रथम भाव में होने से आपका बर्ताव आपके कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति को बयान करेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो यह कहा जा सकता है कि भले ही आप के खर्चे इस महीने काफी हैं और कुछ फिजूल के खर्चे भी होंगे लेकिन फिर भी आप की आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी क्योंकि बृहस्पति पंचम भाव में बैठकर आपके नवम भाव, एकादश भाव और प्रथम भाव को पूर्ण दृष्टि के साथ देख रहे हैं. यदि प्रेम जीवन की बात करें तो पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज पंचम भाव में ही विराजमान हैं जिसकी वजह से आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. आप अपने प्रियतम के निकट आएंगे और उनसे अपने रिश्ते का सही तरीके से इजहार कर पाएंगे. यदि स्वास्थ्य की बात की जाए तो आपके राशि स्वामी मंगल सप्तम भाव में बैठकर आपकी राशि को पूर्ण दृष्टि से देख रहे हैं लेकिन वह वक्री अवस्था में हैं इसलिए आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी. पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से देखें तो समय अनुकूल रहने की संभावना है. हालांकि सप्तम भाव में बैठे मंगल की पूर्ण दृष्टि आपके दूसरे भाव पर होने से पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव तो हो सकता है.

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहेगा. देव गुरु बृहस्पति की कृपा से आप के अनेक काम बनने लगेंगे जिससे आपके चेहरे पर राहत संतुष्टि दिखाई देगी और आप पूरे मनोबल से अपने काम को अंजाम देंगे. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहेगा. चतुर्थ भाव में बैठे बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि आपके दशम भाव पर रहेगी जिससे करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि दूसरे भाव में शनि महाराज अपनी ही राशि में विराजमान हैं और राहु तथा केतु का प्रभाव कुंडली के एकादश भाव पर है. इसके अतिरिक्त कुंडली के द्वादश भाव में बुध शुक्र सूर्य विराजमान हैं, उनके ऊपर मंगल देव की पूर्ण दृष्टि है. यदि प्रेम संबंधों पर ध्यान दिया जाए तो पंचम भाव में राहु महाराज की उपस्थिति होने से आप प्यार के मामले में बेपरवाह रहेंगे यानी कि आप किसी अन्य व्यक्ति की परवाह नहीं करेंगे और जिन से प्रेम करते हैं, अपने उन प्रियतम पर ज्यादा से ज्यादा समय खर्च करना चाहेंगे. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो राशि स्वामी के केंद्र भाव में होने से स्वास्थ्य वैसे तो मजबूत रहेगा लेकिन द्वादश भाव में ग्रहों की अधिक उपस्थिति स्वास्थ्य में कुछ समस्याएं उत्पन्न कर सकती है. पारिवारिक जीवन पर दृष्टि डाली जाए तो दूसरे भाव में स्वराशि के शनि महाराज विराजमान रहेंगे जिसकी वजह से आप जो कुछ भी बोलेंगे, स्पष्ट बोलेंगे. हालाँकि आपकी कुछ बातें लोगों को कड़वी महसूस हो सकती है.

मकर राशि
मकर राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित परिणाम देने वाला साबित होगा. आपके स्वास्थ्य को लेकर तो कोई बड़ी समस्या नजर नहीं आएगी लेकिन फिर भी कुछ असंतुलित महसूस करेंगे. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहेगा लेकिन आपका मन अपने काम में कम लगेगा और आपका मोहभंग होने लगेगा क्योंकि आपको लगेगा कि आप जहां काम करते हैं, वहां का माहौल आपके अनुकूल नहीं है. आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. महीने की शुरुआत में सूर्य, बुध और शुक्र के एकादश भाव में स्थित होने और उनके ऊपर मंगल और बृहस्पति की दृष्टि होने के कारण आर्थिक दृष्टिकोण से स्थिति अनुकूल रहेंगी. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना थोड़ा सा कमजोर हो सकता है. महीने की शुरुआत तो अच्छी होगी और राशि के स्वामी शनि राशि में स्थित होकर आपको स्वास्थ्य में मजबूती प्रदान करेंगे लेकिन पंचम भाव में वक्री अवस्था में मंगल की मौजूदगी पेट से जुड़े रोग दे सकती है. पारिवारिक माहौल सामान्य से बेहतर रहेगा और परिवार के लोग आपको सहयोग करेंगे. हुए आपकी बातों को मानेंगे और आवश्यक होने पर आप की हर जगह सहायता करते हुए नजर आएंगे जिससे आपके मन में भी उनके लिए अच्छे भाव आएंगे. प्रेम संबंधी मामलों की बात की जाए तो मंगल का वक्री होकर पंचम भाव में स्थित होना प्रेम जीवन के लिए तनावपूर्ण स्थिति लेकर आएगा लेकिन शुक्र और बुध की दृष्टि पंचम भाव पर होने से आपके रिश्ते में प्रेम और रोमांस की भावना बढ़ेगी.

 

कुम्भ राशि
कुम्भ राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अनुकूल रहने की संभावना दिखाई देती है. आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी क्योंकि स्वास्थ्य के मोर्चे पर यह महीना थोड़ा कमजोरी दिखा रहा है. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है. दशम भाव में सूर्य, बुध और शुक्र की उपस्थिति होने से और मंगल की दृष्टि होने से आप का कार्य क्षेत्र में रुतबा बनेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से पता लगता है कि इस महीने का पहला सप्ताह कुछ कमजोर रहेगा और आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस पूरे महीने आप के खर्चे लगे रहेंगे. हालांकि बुध और शुक्र के एकादश भाव में जाने से आमदनी में बढ़ोतरी के योग बनें. यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना थोड़ा सा कमजोर हो सकता है. आपके राशि स्वामी शनि महाराज द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे जो नींद से जुड़ी समस्याएं, आंखों में पानी बहना और पैर में एड़ी में दर्द तथा किसी तरह की चोट या मोच लगने की ओर इशारा करते हैं. यदि पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो आपके दूसरे भाव में स्वराशि के बृहस्पति पारिवारिक जीवन को संतुष्ट बनाए रखेंगे और आपके घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी. घर का माहौल सुख शांति से भरपूर रहेगा और घर में किसी का विवाह होना या किसी संतान के जन्म होने के शुभ संयोग बनेंगे. यदि प्रेम संबंधों की बात की जाए तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा. 3 तारीख को बुध देव एकादश भाव में आकर पूर्ण सप्तम दृष्टि से पंचम भाव को देखेंगे. इससे प्यार के मामलों में तेजी आएगी

 

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना कई महीनों में बढ़िया रहेगा. देव गुरु बृहस्पति की कृपा पूर्ण रूप से आपके ऊपर नजर आएगी और उसकी वजह से आपके सभी काम बनेंगे और कार्यों में आ रहे विघ्न भी कम हो जाएंगे. करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा. महीने का शुरुआती दौर थोड़ा सा कमजोर रहेगा और आपका कहीं ट्रांसफर होने के योग बन सकते हैं. आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. शनि महाराज अपनी ही राशि में एकादश भाव में विराजमान रहेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखेंगे. प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह महीना अनुकूलता लिए रहेगा. शनिदेव की पंचम भाव पर दृष्टि होने से आप अपने प्यार में सच्चाई का साथ देंगे और उनके प्रति वफादारी रखेंगे जो कि एक रिश्ते के लिए बहुत जरूरी है. यदि स्वास्थ्य की बात की जाए तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. राशि के स्वामी बृहस्पति महाराज राशि में ही विराजमान होकर आपको अच्छी स्थिति प्रदान करेंगे. यदि आपके पारिवारिक जीवन की बात करें तो कुंडली के दूसरे भाव में राहु महाराज विद्यमान हैं. इसके परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन में उठापटक की स्थिति रहेगी.
.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top