UTTARKASHI NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में बर्फबारी व हिमस्खलन की चेतावनी, ट्रेक पर लगाई गई रोक, जानिए कब तक रहेगी बंद रहेगी आवजाही

 

 

उत्तराखंड में बर्फबारी व हिमस्खलन पर चेतावनी, गौमुख ट्रेक पर लगाई गई रोक, जानिए कब तक रहेगी बंद रहेगी आवजाहीउत्तराखंड में बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी के बाद सरकार की अलर्ट मोड पर आ गई है। पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने ट्रेक पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है।

 

 

उत्तराखंड के इस जिले में किसी भी पर्यटक को साहसिक खेल, या फिर ट्रैकिंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।उत्तरकाशी जिले में अधिक बर्फबारी व हिमस्खलन की चेतावनी को देखते हुए गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन उत्तरकाशी के गौमुख ट्रेक को अगले एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया है। गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक रंगनाथ पांडेय ने इसके लिए आदेश जारी किए हैं। कहा कि मौसम अनुकूल रहने पर पर्यटकों को गोमुख की ओर भेजा जायेगा।

 

 

 

गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक रंगनाथ पांडेय ने बताया कि रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) चंडीगढ़ ने उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। इसमें अगले कुछ दिनों में 3500 मीटर से अधिक ऊँचाई पर अधिक बर्फबारी व हिमस्खलन की चेतावनी दी है।

 

 

जिसको ध्यान में रखते हुए गोमुख ट्रेक पर एक सप्ताह के आवाजही पूर्ण रूप से बंद रहेगी। कहा कि अभी तक 140 एक्सपर्ट पर्वतारोही ही गोमुख क्षेत्र की सैर कर चुके हैं। जबकि बर्फबारी के कारण चारधाम यात्रा पर आये कोई भी श्रद्धालु अभी तक गोमुख नही भेजा गया है।

 

 

वहीं दूसरी ओर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने सभी अलर्ट मोड पर है।बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद वन विभाग को नए दिशानिर्देशों का पालन करने और जिले के प्रमुख ग्लेशियरों की ओर किसी भी ट्रेकिंग गतिविधि कोन करने के निर्देश दिए हैं। सरकार से मंजूरी के बाद ही गोमुख ट्रेक पर फिर से आवाजाही शुरू की जायेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top