UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी ट्रेन से भी कम टाइम में पहुंचाएगी, 25 मई को होगी शुरू देखिए वीडियो

 

 

वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी ट्रेन से भी कम टाइम में पहुंचाएगी, 25 मई को होगी शुरू; दिल्ली-देहरादून का कितना किरायादिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR), यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से अब पर्यटक और रेली यात्री अब पहले से ज्यादा आसानी से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे। दिल्ली से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, हरिद्वार पहुंचकर यात्री अन्य पर्यटक स्थल भी जा सकेंगे। दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक जाम के झाम से भी यात्रियों को राहत मिलेगी।दिल्ली-देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की शुरुआत होने वाली है। पीएम मोदी (PM Modi) 25 मई को दिल्ली से वर्चुवली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन चलाने को लेकर तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल मंगलवार को किया गया।

 

 

 

 

ट्रेन ट्रायल के दौरान चार घंटे 12 मिनट में दिल्ली से देहरादून पहुंची। यह देहरादून से दिल्ली के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। रेल अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन सुबह पांच बजकर 40 मिनट पर दिल्ली से चली जो आठ बजकर 18 मिनट पर रुड़की और नौ बजकर 52 मिनट पर देहरादून पहुंची।

 

 

 

 

ट्रेन कुछ स्टेशनों के बीच 110 तो कुछ स्टेशन के बीच 105 पांच किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ी। राजाजी पार्क क्षेत्र में 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चली। ट्रेन सिर्फ उन्हीं स्टेशनों पर रुकी, जिन पर शताब्दी रुकती है। अपराह्न दो बजे ट्रेन का ट्रायल वापस देहरादून से दिल्ली के लिए हुआ।आठ कोच की इस ट्रेन में सात कोच वातानुकूलित चेयरकार श्रेणी की हैं। इसमें प्रति कोच 76 सीटें हैं। एक एग्जिक्यूटिव श्रेणी का कोच है, जिसमें 52 सीटें हैं। एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर दी गई है जो 180 डिग्री तक मुड़ सकती है।

 

 

 

 

 

रेल यात्री फ्री में कर सकेंगे सफर देहरादून- दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में यात्री पहले दिन यानि 25 मई को रेल यात्री फ्री सफर कर सकेंगे। इसके लिए पास बनाने पड़ेंगे। देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से देहरादून आने-जाने की सुविधा फ्री रहेगी। रेल यात्रियों के पास 24 मई को बनेंगे। जो यात्री वंदे भारत ट्रेन से दिल्ली जाएंगे वह वापसी में रात को इसी ट्रेन से वापस भी लौट सकते हैं।

 

 

 

 

 

अभी शताब्दी एक्सप्रेस से लगते हैं करीब 6 घंटे रेलवे अफसरों के अनुसार, वंदे भारत की संभावित समयसारणी तय हुई है। यह ट्रेन सुबह पांच बजकर 50 मिनट पर दून से रवाना होगी, जो पूर्वाह्न 11 बजे तक दिल्ली पहुंच जाएगी। अभी तक दून से शताब्दी एक्सप्रेस छह घंटे पांच मिनट में दिल्ली पहुंचती है।किराया फाइनल नहीं, शताब्दी से ज्यादा संभव वंदे भारत में 12 चेयरकार और दो एग्जीक्यूटिव कोच हैं। अभी इसका किराया फाइनल नहीं है। अफसरों की मानें तो यह किराया शताब्दी से 1.2 फीसदी ज्यादा हो सकता है। शताब्दी का चेयरकार का किराया 1055 रुपये और एग्जीक्यूटिव श्रेणी का 1615 है।

 

 

 

 

52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ती है वंदे भारत ट्रेन

देहरादून- देहरादून के बीच के वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। यह ट्रेन भारत में निर्मित ट्रेन हैं, जो सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है, ट्रेन 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ती है। नई ट्रेन में कई एडवांस सिस्टम हैं। इनमें वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर, जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे समेत कई सुविधाएं हैं। सफर के दौरान ट्रेन के अंदर किसी तरह की आवाज नहीं आती।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top