UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में बढेगा रोडवेज का किराया, जानिए क्या है कारण

 

 

उत्तराखंड के इन रूटों पर बढ़ेगा रोडवेज का किराया, हिमाचल-चंडीगढ़ के लिए भी खबर कई रूटों पर रोडवेज की बसों में अप्रैल पहले सप्ताह से सफर महंगा हो जाएगा। टोल टैक्स बढ़ने का असर किराये पर भी पड़ेगा। किराये में पांच से 12 रुपये की तक बढ़ोतरी हो सकती है। किराया सिर्फ उन्हीं रूटों पर बढ़ेगा, जिन पर टोल प्लाजा लगे हैं।

 

 

 

बाकी रूटों पर किराया यथावत रहेगा। हिमाचल-चंडीगढ़ रूट पर टोल प्लाजा ना होने की वजह से किराया नहीं बढ़ाया जाएगा।उत्तराखंड परिवहन निगम (रोडवेज) के पास करीब 1300 बसों का बेड़ा है। इसमें 90 फीसदी बसें ऐसी हैं, जो रोज टोल प्लाजा से आवाजाही करती हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरकण (एनएचएआई) ने एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर दी है। टैक्स की नई दरें एक अप्रैल से लागू होनी हैं। इसका सीधा असर पर रोडवेज बस किराये पर भी पड़ेगा। दिल्ली के किराये में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी, क्योंकि इस रूट पर तीन टोल प्लाजा हैं। इसके अलावा कुमाऊं रूट पर भी टोल प्लाजा हैं।

 

 

हरिद्वार ऋषिकेश का किराया भी बढ़ेगा दून से हरिद्वार-ऋषिकेश के साथ ही पहाड़ों में जाने वाली रोडवेज की दैनिक बस सेवाओं का किराया भी बढ़ेगा। सभी बसें लच्छीवाला टोल प्लाजा से आवाजाही करती हैं। नई टैक्स दरों के मुताबिक, एक अप्रैल से इस प्लाजा पर टोल टैक्स में साढ़े छह फीसदी तक का इजाफा होगा। रोडवेज बसों को अभी तक 165 रुपये टैक्स देना पड़ता था, जो अब 170 रुपये हो जाएगा।हिमाचल-चंडीगढ़ रूट पर नहीं बढ़ेगा किराया राहत की बात यह है कि हिमाचल-चंडीगढ़ रूट की बसों का किराया नहीं बढ़ेगा। इस रूट पर टोल प्लाजा नहीं है। इसके चलते इस रूट पर बसों का किराया यथावत रहेगा।

रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने कहा कि उत्तराखंड एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ना है। टैक्स में वृद्धि के हिसाब से बसों के लिए किराया तय होगा । किराये में पांच से 12 रुपये तक इजाफा हो सकता है। कुछ रूटों पर किराये में बदलाव नहीं होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top