UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-GPS से देहरादून में रास्ता ढूंढने वालों के लिए ये इलाका होगा ZERO जोन, जानिए वजह

ऐसा क्‍या हुआ कि ट्रैफि‍क पुलिस ने गूगल मैप से हटवाया यह रूट, जीपीएस में भी होगा जीरो जोनग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की मदद से दून पहुंचकर रास्ते तलाशने वाले पर्यटक अब आइएसबीटी से घंटाघर या राजपुर रोड जाने के लिए पलटन बाजार का रुख नहीं करेंगे और न ही खरीदारी के लिए वाहन लेकर पलटन बाजार में घुसेंगे। क्योंकि, पलटन बाजार अब जीपीएस में भी जीरो जोन के रूप में नजर आएगा।

इसके लिए यातायात पुलिस ने जीपीएस की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी गूगल से संपर्क किया है। हाल ही में दून के विभिन्न मार्गों पर मौजूद यातायात समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए लांच की गई मैप्पल एप में पलटन बाजार को आइएसबीटी से घंटाघर के बीच मुख्य मार्ग के रूप में दर्शाना बंद कर दिया गया है।गूगल मैप ने भी इसे वैकल्पिक मार्ग कर दिया
गूगल मैप ने भी इसे मुख्य मार्ग से हटाकर वैकल्पिक मार्ग कर दिया है। जीरो जोन घोषित करने के बाद गूगल मैप भी इस रास्ते को हटा देगा। यह पहल इस क्षेत्र में भीड़ का दबाव कम करने के लिए की गई है।

निजी वाहन से दून आने वाले तमाम पर्यटक व अन्य लोग जो यहां के रास्तों से भली-भांति परिचित नहीं हैं, वह आइएसबीटी से घंटाघर और राजपुर रोड जाने के लिए कई बार पलटन बाजार की राह पकड़ लेते हैं। तमाम पर्यटक जानकारी के अभाव में खरीदारी के लिए भी वाहन से पलटन बाजार पहुंच जाते हैं। वजह यह कि जीपीएस में पलटन बाजार जीरो जोन के रूप में उल्लिखित नहीं है।उल्टा जीपीएस की सुविधा उपलब्ध कराने वाले एप खासकर गूगल मैप इसे आइएसबीटी से घंटाघर जाने के लिए मार्ग के रूप में दर्शाता है। अधिकांश पर्यटक रास्तों की जानकारी के लिए गूगल मैप का ही सहारा लेते हैं।इससे यहां जाम की समस्या और जटिल हो जाती है। जो खरीदारों और व्यापारियों के साथ पर्यटकों को भी दर्द देती है। इसी समस्या के समाधान के लिए यातायात पुलिस ने इस क्षेत्र को जीपीएस में भी जीरो जोन घोषित कराने की पहल की है।

गूगल मैप पलटन बाजार को जीपीएस में जीरो जोन घोषित कर देगा
पुलिस अधीक्षक यातायात अक्षय कोंडे ने बताया कि इसके लिए पिछले चार-पांच माह से प्रयास किया जा रहा था। जल्द ही गूगल मैप पलटन बाजार को जीपीएस में जीरो जोन घोषित कर देगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top