UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-TET पास अभ्यर्थियों ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा क़ो सौपा ज्ञापन की ये मांग

 

सहायक अध्यापक प्राथमिक विशेष शिक्षक भर्ती में अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता बरकरार रखने क़ो लेकर TET पास शिक्षकों ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा क़ो ज्ञापन सौपा हैं

 

सेवा में,
श्रीमान निदेशक महोदय,
प्रारंभिक शिक्षा,
उत्तराखंड सरकार।
दिनांक: 27 अप्रेल 2023
विषय: सहायक अध्यापक प्राथमिक विशेष शिक्षक भर्ती में अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता बरकरार रखने विषयक।

महोदय,

उपरोक्त संदर्भ में सादर अवगत कराना है कि उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों में प्राथमिक शिक्षा मे विशेष शिक्षक सहायक अध्यापकों की नियुक्ति हेतु विज्ञापन प्रकाशित किये जा चुके हैं। इन विज्ञापनों में शिक्षक पात्रता परीक्षा की अनिवार्यता है। कुछ विशेष शिक्षा में B.Ed उपाधि धारक जिन्होंने अध्यापक पात्रता परीक्षा में भाग नहीं लिया अथवा भाग लेने पर भी इन परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके, अब विभिन्न स्तरों से अपने राजनैतिक प्रभाव के बल पर परीक्षा की शर्तों में बदलाव कर अध्यापक पात्रता परीक्षा की अनिवार्यता को ही समाप्त कराना चाहते हैं। इनके द्वारा 2017 की आरटीआई का हवाला भी दिया जा रहा है जबकि 2018 से सीटीईटी–1 बीएड विशेष शिक्षा वाले अभ्याथियों के लिए पूर्व से था और UTET –1 भी 2018 से बीएड विशेष शिक्षा वाले अभ्यर्थी दे सकते हैं।

 

 

प्रदेश भर के विभिन्न अखबारों में छपी खबरों के माध्यम से यह ज्ञात हुआ है कि शिक्षा सचिव बेसिक शिक्षा निदेशालय द्वारा राज्य सरकार को इन भर्तियों हेतु टीईटी की शर्त में छूट का प्रस्ताव भी उत्तराखंड सरकार को विचारार्थ भेजा गया है। अखबारों के माध्यम से ये भी ज्ञात हुआ है कि बीएड विशेष शिक्षा के लिए NCTE के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं और जब जब विशेष शिक्षा के छात्रों ने टीईटी के लिए आवेदन किया उसे स्वीकार नहीं किया गया। जबकि यह पूर्ण रूप से भ्रामक एवम् गलत है। भारत सरकार द्वारा दिनांक 25 अगस्त 2010 को प्रकाशित अधिसूचना संख्या 61-03/20/2010/एनसीटीई(एन तथा एस) दिनांक 23 अगस्त 2010 में पुन: संशोधन करते हुए एनसीटीई-रेगु,10122/8/2020-/यूएस(विनियमन)-एचक्यू.(इ) दिनांक 13 अक्टूबर 2021 को जारी व दिनांक 14 अक्टूबर 2021 प्रकाशित अधिसूचना में बी.एड विशेष शिक्षा को कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शामिल किया गया है।

 

 

सादर अवगत कराना है कि हम बी एड विशेष शिक्षा के अभ्यर्थियों ने पूरे मनोयोग से मेहनत करके अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है तथा विशेष शिक्षा में बीएड भी उत्तीर्ण किया है। प्रदेश में कई और छात्र छात्राएं हैं जिन्होंने बीएड विशेष शिक्षा व TET-1 उत्तीर्ण की है।

हमारा विनम्र निवेदन है कि प्रकाशित विज्ञापन की शर्तों में किसी भी प्रकार का परिवर्तन किये बिना ही यथावत चयन प्रक्रिया जारी रखने की कृपा करेंगे।

धन्यवाद

भवदीय
अभ्यर्थी बीएड विशेष शिक्षा(टीईटी 1 पास)

ज्ञापन सौंपने वालो के नाम
पीयूष चिलवाल
अवनीश शर्मा
सर्वेश शाह
धर्मवीर सिंह
सुनील कुमार सती
कौशल मिश्रा
बीना मेहरा
बालम कुमार
मदन
बृजेश कुमार आगरी
बबिता रावत
गौरव भंडारी
मनोज जोशी
प्रदीप नौटियाल
निखिल
गौरव गुप्ता
हेमा
सविता जगवान
अजय पाल
चंचल रावत
चंद्रकांत भट्ट
बबीता
सागर चौहन
कामिनी शर्मा
मोहन जोशी
श्वेता
सुरेंद्र सिंह
मनीषा
रोहित
और अन्य टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी

प्रतिलिपि: निम्न को सादर अवलोकनार्थ एवं आवश्यक कार्रवाई के निवेदनार्थ
1. सचिव, प्राथमिक शिक्षा, उत्तराखंड।
2. मुख्य सचिव, सचिवालय, उत्तराखंड शासन, देहरादून।
3. माननीय मंत्री जी, प्राथमिक शिक्षा, उत्तराखंड शासन।
4. माननीय मुख्यमंत्री जी, उत्तराखंड।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top