UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-बात-बात पर Ok बोलते हैं आप, लेकिन इसकी फुल फॉर्म जानते हैं? अब बोलने से पहले पढ़ लीजिए

 

ओके एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर इंसान करता है. आप भी दिन-भर में न जाने कितनी बार इस शब्द का इस्तेमाल कर लेते होंगे. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में फोन पे बात करते हुए, चैट करते हुए या किसी से फेस टू फेस बातचीत करते हुए ओके का इस्तेमाल कर ही लेते हैं. किसी बात पर अपनी सहमति जताने के किए या फिर किसी काम को करने के किए ‘हां’ कहने के लिए भी लोग ओके का सहारा लेते हैं. हम इस शब्द का इतना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या हम इसका मतलब और फुल फॉर्म जानते हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि इस दो अक्षर के शब्द में ऐसा क्या है कि यह एक पूरे सेंटेंस का काम कर देता है.

अगर आप इन सवालों के जवाब नहीं जानते हैं तो इस खबर में बने रहिए. आज की इस खबर में हम आपको ओके की कुंडली बताने वाले हैं. आइए ओके का इतिहास और इससे जुड़ी कुछ खास बाते जानते हैं.ओके की फुल फॉर्म

जानकारी के अनुसार, ओके शब्द का इस्तेमाल ‘All Correct’ के लिए किया जाता है. यहां ‘All Correct’ को “Oll Korrect” कर दिया गया. यही वजह है कि फुल फॉर्म ‘All Correct’ होने पर भी शब्द AC की बजाय OK का इस्तेमाल हो रहा है. इसका सीधा मतलब निकलता है कि OK का मतलब है ‘All Correct’. हालांकि, कई लोग मानते हैं कि सही शब्द Okay है और लोग गलत तरीके से इसे लिखते हैं.

ओके का इतिहास

Smithsonian मैगजीन में एक आर्टिकल साल 1839 में Boston Morning Post में पब्लिश किया गया. इस आर्टिकल के मुताबिक, OK शब्द 19वीं शताब्दी की शुरुआत में सुनने के किए मिला था. आर्टिकल में आगे कहा गया है कि उस समय अंग्रेजी शब्दों को फैशनेबल बनाने का चलन चल रहा था. इसका मतलब है कि शब्दों को अलग तरीके से बोला जा रहा था. यही वजह है कि उस समय कुछ शब्दों को मिस स्पेल किया गया, जो अपने मूल शब्द से बदल गए थे. इसी फैशनेबल चीज़ का शिकार हुआ OK. डॉक्टर एलेन वॉकर का दावा है कि यह शब्द “Oll Korrect” से उत्पन्न हुआ है. यह आर्टिकल साल 1839 में Boston Morning Post में पब्लिश किया गया था.

इसके अलावा, ओके को लेकर अलग अलग लोगो के अलग अलग मत हैं. Huffpost की एक रिपोर्ट में लिखा है कि कई लोगो के मुताबिक, OK मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से उत्पन्न हुआ है. वहीं, कई लोगों ने यह भी तर्क दिया है कि यह अफ्रीका की वोलोफ भाषा से लिया गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top