UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-केदारनाथ धाम में भयंकर बर्फबारी जारी देखिए तस्वीरें खुद लगाए अंदाजा

 

केदारनाथ धाम यात्रा मौसम अलर्ट के बाद स्थगित, बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों पर चेतावनी; जानिए कब तक रहेगी पाबंदीउत्तराखंड चार धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट सामने आया है।

 

खराब मौसम की वजह से केदारनाथ यात्रा को रोका गया है। जबकि, गंगोत्री-यमुनोत्री, और बदरीनाथ यात्रा जारी रहेगी। आईएमडी के उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में 03 मई को अलर्ट जारी किया है।

 

 

उत्तराखंड में मौसम अलर्ट और केदारनाथ धाम में हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए बुधवार 03 मई को यात्रा पर 100 फीसदी रोक के निर्देश दिए हैं। किसी भी तीर्थ यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।मंगलवार को सुबह साढ़े 11 बजे के बाद केदारनाथ

यात्रा को रोक दिया गया। मौसम ठीक होते ही यात्रा को

दोबारा शुरू किया जाएगा। उत्तराखंड में 2 और 3 मई

को मौसम खराब होने के चलते तीर्थ यात्रियों से पहले

ही आग्रह किया गया था, लेकिन तीर्थ यात्री धामों में

पहुंच रहे हैं। मंगलवार को धाम की ओर तीर्थ यात्रियों

को जाने दिया गया है, लेकिन 03 मई बुधवार को

 

 

केदारनाथ धाम में रुकना संभव नहीं है।

तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस सोनप्रयाग और गौरीकुंड पर तीर्थ यात्रियों को रोक दिया जाएगा। किसी भी तीर्थ यात्री को धाम की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केदारनाथ दौरे पर पहुंचे उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कि मंगलवार को दोपहर बाद ऋषिकेश और श्रीनगर से आने वाले यात्रियों को भी सुरक्षित स्थानों पर ठहरने को कहा गया है।यहां से केदारनाथ आने वाले यात्रियों को शहरों में ही रहने को कहा गया है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील करते हुए कि वे बुधवार को पुलिस का पूरा साथ दें ताकि किसी यात्री को यात्रा में कोई भी परेशानी न उठानी पड़े। मौसम खराब है इसलिए बुधवार को केदारनाथ की चढ़ाई कतई न चढ़ें। मौसम ठीक होते ही यात्रा संचालित कर दी जाएगी।

गंगोत्री-यमुनोत्री, और बदरीनाथ जा रहे यात्री अलर्ट रहें

उत्तरकाशी और चमोली जिले में बारिश का दौर लगातार जारी है। बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री सहित ऊंचाई तथा निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पिछले 72 घंटे से अधिक समय से हो रही बारिश के चलते जिले में ठंड काफी बढ़ गई है। बारिश के चलते जन-जीवन खासा प्रभावित हो गया है।उधर, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा निर्बाध रूप से जारी है। जिला प्रशासन ने गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले यात्रियों को ज्यादा बारिश होने पर अलर्ट रहने को कहा है। मंगलवार को भी धामों में दिनभर बारिश का सिलसिला चला। पिछले तीन दिन रुक-रुक बारिश के कारण मई भी लोग कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे हैं।

 

 

 

मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक खराब मौसम का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में खराब मौसम के बीच चारधाम यात्रा के प्रभावित होने के आसार हैं। हालांकि अभी तक दोनों धाम की यात्रा निर्बाध रूप से चल रही है, लेकिन मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन ने यात्रियों को अलर्ट करते हुए ज्यादा बारिश होने पर यात्रा न करने की सलाह दी है।

 

 

बारिश के बावजूद हालांकि तीर्थयात्री बड़ी संख्या में धामों का रूख कर रहे हैं। बारिश के बीच उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन को भी हर दिन हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बारिश लगातार हो रही है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि खराब मौसम के बीच यात्रियों को फिलहाल धामों के दर्शन से रोका नहीं जा रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top