UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-केदारनाथ हेली सेवा का किराया 20 फीसदी हो सकता है महंगा, यहां होगी टिकटों की बुकिंग

: केदारनाथ हेली सेवा का किराया 20 फीसदी हो सकता है महंगा, यहां होगी टिकटों की बुकिंगChar dham yatra 2023 Update: पहले चरण में टिकटों की बुकिंग गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है। इसके बाद टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग का काम आईआरसीटीसी को दिया जाएगा।चारधाम यात्रा के दौरान हेलिकॉप्टर से केदारनाथ की यात्रा पिछले साल से 20 फीसदी अधिक महंगी हो सकती है।

 

 

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। 15 मार्च तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। टेंडर होने के बाद नागर विमान महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम से सुरक्षा मानकों के संबंध में निरीक्षण कराया जाएगा।इस साल भी नौ कंपनियों के साथ ही हेली सेवा का अनुबंध होना है। सचिव (नागरिक उड्डयन) दिलीप जावलकर के मुताबिक, हेली सेवा जल्द शुरू करने का प्रयास है, इसलिए पहले चरण में टिकटों की बुकिंग गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है।

 

जावलकर के मुताबिक, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किराये की सीमा तय करने के निर्देश दिए थे, यह सीमा तय कर दी गई है। इस सीमा के बाहर किराये की दरें नहीं होने दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध और आर्थिक हालातों की वजह से हवाई ईंधन (एटीएफ) की कीमतें बढ़ी हैं। ऑपरेटर्स इस वृद्धि को किराया बढ़ाने का आधार बना सकते हैं।

 

 

टिकटों की धांधली रोकने के लिए भी कसी कमर
हेली टिकटों की धांधली रोकने के लिए भी सरकार ने कमर कसी है। हर साल टिकटों की बुकिंग और ठगी को लेकर शिकायतें सामने आती हैं। इस कारण सरकार टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग का काम भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को देने जा रही है। जावलकर के मुताबिक, सरकार और आईआरसीटीसी के मध्य एमओयू का ड्राफ्ट तैयार है। तीन साल के लिए अनुबंध किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top