UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-प्रधानमंत्री करेंगे परीक्षा पर चर्चा, DG शिक्षा बंशीधर तिवारी ने दिए ये निर्देश

 

प्रधानमंत्री द्वारा छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं शिक्षकों के साथ गयी। ‘परीक्षा पे चर्चा – 2023 कार्यक्रम के संदर्भ में आज दिनांक 13 दिसम्बर 2022 को महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा  बंशीधर तिवारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल स्टुडियों के माध्यम से चर्चा-परिचर्चा की महानिदेशक द्वारा अवगत कराया गया कि ‘परीक्षा पे चर्चा – 2023 कार्यक्रम के अन्तर्गत एक ऑनलाईन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसे लिंक https://innovateindia.mygov.in/ppe-2023/ के माध्यम से दिनांक 25 नवम्बर 2022 से 30 दिसम्बर 2022 के मध्य कियान्वित किया जायेगा, जिसमें सभी बोर्डों से सम्बन्धित कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्रायें प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड से कुल 22 छात्र-छात्राओं / शिक्षक / अभिभावकों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना है, जिसमें विजेताओं को निदेशक, एन०सी०ई०आर०टी० द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र और मा० प्रधानमंत्री जी द्वारा लिखित “एग्जाम वॉरियर” की एक प्रति भी प्राप्त होगी। रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता से सम्बन्धित विषय निम्नवत् हैं- * छात्रों के लिए विषय-वस्तु (Themes for Students) –

Total- 08

• अपने स्वतंत्रता सेनानियों को जानें (Know Your Freedom Fighters ) • हमारी संस्कृति ही हमारी शान है (Our Culture is our Pride)

० मेरी किताब मेरी प्रेरणा (My Book My Inspiration )

० भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण सुरक्षा (Save Environment for future

generation.)

० मेरा जीवन मेरा स्वास्थ्य (My Life My Health)

० मेरा स्टार्टअप सपना (My Startup Dream) ० सीमाओं के बिना शिक्षा (STEM education/education without boundaries)

० विद्यालयों में सीखने के लिए खिलौने और खेल (Toys and Games for Learning in Schools)

शिक्षकों के लिए विषय-वस्तु (Themes for Teachers) –

Total- 05

• हमारी विरासत ( Our Heritage.)

० सीखने के लिये समर्थ वातावरण ( Enabling Learning Environment.) ० कौशल के लिए शिक्षा (Education for Skilling)

 

पाठ्यक्रम का कम भार और परीक्षा का कोई भय नहीं (Lesser curricular load and no fear for exams.)

० भविष्य में शिक्षा की चुनौतियाँ (Future Educational Challenges)

अभिभावकों के लिए विषय-वस्तु (Themes for Parents)

Total- 03

मेरा बच्चा, मेरा शिक्षक (My Child My Teacher) प्रौढ़ शिक्षा – सभी को साक्षर बनायें (Adult Education-Making everyone Literate)

सीखना और एक साथ बढ़ना (Learning and growing together )

महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड द्वारा समस्त अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि विद्यालय स्तर पर अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का उक्त प्रतियोगिता में पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। समस्त विद्यालयों द्वारा अपने सोशन मीडिया हैंडल पर उक्त आयोजन की तैयारियों का प्रचार प्रसार हैश टैग #PPC2023 के साथ करें। एवं जनपद स्तर पर अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ इस संदर्भ में बैठक भी आहूत करते रहें, तथा कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा लेते रहें, ताकि अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

बैठक में महानिदेशक द्वारा समस्त अधिकारियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों हेतु मजबूती से आगे बढने के लिये निर्देशित किया गया तथा इस वर्ष बोर्ड परीक्षाफल को उत्कृष्ठ स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित किया गयां साथ ही प्रोत्साहित किया गया कि कठिन विषयों में शिक्षकों के द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन कराया जाये। जो शिक्षक अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करेंगें उन्हें प्रोत्साहन के रूप में मानदेय एवं प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया जायेगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी जनपद स्तर पर 15 दिनों के अन्तर्गत यह समीक्षा कर ले कि विद्यालय के द्वारा छात्र-छात्राओं को पुराने प्रश्नपत्र के पैर्टन एवं उन्हे हल कराने की विधि के अनुसार तैयारी की गयी है। इस आश्सय का प्रमाण पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी को राज्य स्तर पर प्रस्तुत करना होगा साथ ही इस प्रयरेजन हेतु मुख्य शिक्षा अधिकारी 01 माह में कम से कम 10 विद्यालयों का अनुश्रवण करेंगे।

महानिदेशक द्वारा समग्र शिक्षा के अन्तर्गत आगामी दिवसों में सम्पादित होने वाली बैण्ड प्रतियोगिता के लिए जनपदों को 02 उत्कृष्ठ रिकार्डेड वीडियो भी एक बालक श्रेणी एवं एक बालिका श्रेणी में 20 दिसम्बर 2022 से पूर्व राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। महानिदेशक द्वारा पह भी निर्देशित किया गया कि प्रतिभागी टीमों का चयन निर्धारित नियमों के अनुसार ही किया जाये ।

 

महानिदेशक द्वारा यह भी निर्देश एि गये कि 31 दिसम्बर 2022 तक अनिवार्य रूप से UDISE + का अपडेशन पूर्ण कर लें। साथ ही छात्र – छात्राओं में वैज्ञानिक अभिरूचि का अधिक से अधिक विकास हो इस हेतु प्रयोगशालाओं का उपयोग किया जाय। बच्चों में पठन-पाठन की अभिरूचि विकसित करने हेतु उन्हें पुस्तकालय से पर्याप्त संख्या में पुसत्कें उपलब्ध कायी जाय।

बैठक के दौरान अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री रामकृष्ण उनियाल, अपर निदेशक एससीईआरटी डॉ० आरडी शर्मा, उप निदेशक श्री प्रदीप रावत, श्री आकाश सारस्वत, श्री मदन मोहन जोशी, स्टॉफ आफिसर श्री बी०पी० मैन्दोली एवं प्रवक्ता एससीईआरटी श्री सुनील भट्ट उपस्थित रहें ।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top