UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-पेपर लीक प्रकरण, ये अधिकारी हुआ सस्पेंड, पत्नी की भी गिरफ़्तारी, अब तक 5 गिरफ्तार

 

उत्तराखण्ड पुलिस विभाग द्वारा उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग को दिनांक 08 जनवरी, 2023 को आयोग द्वारा आयोजित राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा- 2022 के प्रश्न-पत्र के कुछ प्रश्न लीक होने की सूचना प्रदान की गयी है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस०टी०एफ० से वार्ता के दौरान उनके द्वारा अवगत कराया गया है कि आरोपी संजीव प्रकाश चतुर्वेदी, अनुभाग अधिकारी द्वारा अपनी अभिरक्षा में रखे गये लगभग 380 प्रश्नों को अवैध रूप से अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया गया है। प्रश्नगत परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न सम्मिलित थे, जिनमें से कुछ प्रश्न आरोपियों को उपलब्ध कराये गये प्रश्नों में सम्मिलित थे। इससे यह विदित होता है कि सम्पूर्ण प्रश्न-पत्र लीक नहीं हुआ है। पुलिस द्वारा प्रश्नगत प्रकरण में आरोपियों के विरूद्ध संगत धाराओं में एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है। इसी क्रम में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये आयोग के कार्मिक संजीव प्रकाश चतुर्वेदी, अनुभाग अधिकारी, अतिगोपन-3 को आयोग द्वारा तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।

’’लेखपाल/पटवारी परीक्षा लीक प्रकरण में एस0टी0एफ0 टीम द्वारा ताबडतोड कार्यवाही को आगे बढाते हुऐ 01 अभियुक्ता की गिरफ्तारी व लाखो की नकदी और चैक बरामद।’’
आज दिनाॅक 12.01.2023 को साॅय 04ः00 बजे हुई प्रेस वार्ता में लेखपाल पटवारी परीक्षा लीक के अभियोग के सम्बन्ध में 04 अभियुक्त की गिरफ्तारी एवं 22,50,000 रूपये बरामद करने की प्रेस रिलीज की गई थी।
एस0टी0एफ0 की टीमो द्वारा उक्त प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही करते हुए पूर्व में गिरफ्तार संजीव चतुर्वेदी, अनुभाग अधिकारी, लोक सेवा आयोग, उत्तराखण्ड की पत्नी रितु को उनके आवास लोक सेवा आयोग, आवासीय परिसर से गिरफ्तार किया गया। साथ ही पूर्व में गिरफ्तार अन्य अभियुक्तों की निशानदेही पर लाखो की नकदी, बैंक के ब्लैंक चैक व अभ्यार्थियों के शैक्षिक दस्तावेज बरामद किये गये।
वर्तमान में विवेचना में अभियुक्तों से पूछताछ कर तथ्यों एवं साक्ष्यों का सकंलन एवं अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी है।
बरामदगी विवरण
1. राजपाल:- 10 लाख नकद, अभ्यार्थियों के दस्तावेज व परीक्षा के प्रश्नो की प्रति
2. संजीव:- 08 लाख, अभ्यार्थियों के दस्तावेज, चैक व परीक्षा के प्रश्नो की प्रति
3. रामकुमारः- 01 लाख रूपये, परीक्षा के प्रश्नो की प्रति

*( अभियोग में कुल गिरफ्तारी:- 05, कुल बरामदगी 41,50,000 /- रूपये, *

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top