UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-27 फरवरी को आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, PM मोदी इतने बजे करेंगे पैसे ट्रांसफर

27 फरवरी को आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, PM मोदी इतने बजे करेंगे पैसे ट्रांसफर13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को होली से पहले 13वीं किस्त जारी करने का ऐलान कर दिया है।

 

 

केन्द्र की मोदी सरकार ने 13वीं किस्त रिलीज करने की तारीख और समय बता दिया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को एक ट्वीट के जरिए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी, सोमवार दोपहर 3 बजे कर्नाटक के बेलगावी से 13वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी 13वीं 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में DBT के जरिए ट्रांसफर करेंगे। बता दें कि पीएम किसान की अगली किस्त उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने समय रहते ekyc पूरा कर लिया होगा।

बता दें कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त (13वीं किस्त) जारी कर रहे हैं। पीएम मोदी इस सप्ताह मिशन कर्नाटक के तहत शिवमोगा का दौरा करेंगे और वहां पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने वाले हैं। आपको बता दें कि प्रधान मंत्री ने अक्टूबर 2022 में दिल्ली से किसानों के खातों में 22,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की थी। अब तक लाभार्थी किसानों के 14 करोड़ खातों में 2.70 लाख करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम
1. सबसे पहले PM KISAN की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।
2. इसके बाद स्क्रीन पर भारत के मैप के साथ “डैशबोर्ड” दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
3. इसके बाद अपने संबंधित राज्य, जिला और गांव का चयन करें।

जानिए योजना के बारे में?
पीएम-किसान के तहत सरकार द्वारा गरीब किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 की आय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत ₹2,000 तीन अलग- अलग किस्तों में दी जाती है। इसकी शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी, जब पहली किस्त का भुगतान किया गया था। PM-KISAN के पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किए जाते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top