UTTRAKHAND NEWS

big breaking :-उत्तराखंड में ग्रुप-सी भर्तियों में आयोग कराएगा पात्रता परीक्षा, टेक्निकल और नॉनटेक्निकल के लिए ये है प्लान

उत्तराखंड में ग्रुप-सी भर्तियों में आयोग कराएगा पात्रता परीक्षा, टेक्निकल और नॉनटेक्निकल के लिए ये है प्लानग्रुप-सी की भर्तियों के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अब संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित करेगा। टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल पदों के लिए अलग-अलग आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में पास होने के बाद ही आवेदक मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

 

जुलाई में स्नातक स्तरीय भर्ती घपला सामने आने के बाद से आयोग में भर्ती प्रकिया रुकी हुई है। अब पिछले विवादों को पीछे छोड़ते हुए आयोग साल 2023 में नई भर्ती की तैयारी कर रहा है। आयोग पहले ही शासन के पास भर्ती परीक्षा दो चरणों में कराने का प्रस्ताव भेज चुका है। पहले समान योग्यता वाले पदों के लिए प्री और मेन्स परीक्षा कराने की तैयारी थी, लेकिन इसमें आयोग को ज्यादा परीक्षाएं करानी पड़ रही हैं। जिस पर परीक्षा खर्च कई गुना बढ़ रहा है। इसके बजाय अब आयोग प्री के तौर पर टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल पदों के लिए अलग-अलग संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित कराएगा।

 

मुख्य परीक्षा पर फोकस

आयोग को उम्मीद है कि संयुक्त पात्रता परीक्षा से मुख्य

परीक्षा पर दबाव काफी कम हो जाएगा। इस तरह

कम अभ्यर्थी वाली मुख्य परीक्षा की निगरानी ज्यादा

बेहतर हो सकेगी। साथ ही पेपर खरीद की संभावनाएं

भी काफी कम हो जाएंगे। आयोग के अध्यक्ष जीएस

मर्तोलिया ने बताया कि आयोग जनवरी में अपना

भर्ती कैलेंडर जारी कर देगा। तब तक परीक्षा प्रणाली

संबंधित बदलाव भी अधिकारिक रूप से लागू हो

जाएंगे। इसके बाद भविष्य में परीक्षाएं इसी प्रणाली से

आयोजित होंगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top