UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-महिलाओं ने राष्ट्रपति को भेंट की उत्तराखंडी समोण – राष्ट्रपति को ऐपण नेम प्लेट भी की भेंट

 

महिलाओं ने राष्ट्रपति को भेंट की उत्तराखंडी समोण
– राष्ट्रपति को ऐपण नेम प्लेट भी की भेंट, आजीविका को लेकर महिलाओं से की बातचीत

देहरादून। प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंची महिलाओं ने उत्तराखंडी समोण भेंट की। दून विश्वविद्यालय परिसर में ग्रामीण विकास विभाग के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (यूएसआरएलएम) और ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना (रीप) ने स्थानीय उत्पादों के 11 स्टॉल की प्रदर्शनी लगाई। राष्ट्रपति मुर्मू ने उत्तराखंडी उत्पादों की प्रदर्शनी का भ्रमण किया और सभी महिलाओं से उनके कार्यों व आजीविका को लेकर बातचीत की।

 

 

राष्ट्रपति ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि यह वोकल फॉर लोकल को बढावा देने का सराहनीय प्रयास है। राष्ट्रपति ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिये जाने के साथ ही उनकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए प्रभावी प्रयास किये जाएं। यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सराहनीय प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की पहचान उनकी भाषा-बोली एवं स्थानीय उत्पादों से होती है, इनको बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं। इस दौरान महिलाओं ने राष्ट्रपति को सम्मिलित रूप से उत्तराखंड के उत्पादों की समोण भेंट की।

 

इसमें रामनगर नैनीताल की ऐपण गर्ल मीनाक्षी खाती के ऐपण मोमेंटो, मन आनंदी स्वयं सहायता समूह, पौड़ी गढ़वाल के ओयस्टर मशरूम जैम, बटन मशरूम अचार व मस्टर्ड फ्लेवर्ड साल्ट, आस्था स्वायत्त सहकारिता, देहरादून का आंवला चटपटा अचार, सौम्या फूड प्राइवेट लिमिटेड, देहरादून का मशरूम हेल्थ मसाला, हिमोत्थान पहाड़ी उत्पाद, देहरादून का हिमालयन हनी, नीति घाटी कलस्टर फेडरेशन, चमोली का हिमालयन राजमा, जानकी देवी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी, देहरादून का मैरी क्रिसमस मोमेंटो व हैंडबैग, ग्रामीण उद्योग वृद्धि परियोजना, उत्तराखंड की हिलांस हिमालयन डिटॉक्स चाय, जय गोलू देव स्वयं सहायता समूह, धारचूला, पिथौरागढ़ के ऐपण क्लॉथ और काजल स्वयं सहायता समूह, खटीमा, ऊधमसिंह नगर की मूंज ग्रास बास्केट शामिल रही।

राष्ट्रपति को भायी ऐपण नेम प्लेट

ऐपण गर्ल मीनाक्षी खाती ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम की ऐपण प्लेट तैयार की थी। उन्होंने जब राष्ट्रपति को प्लेट दिखाई तो उन्हें पसंद आई। मीनाक्षी ने वह राष्ट्रपति को भेंट की।


विभागीय अधिकारी रहे मौजूद
राष्ट्रपति के स्टॉल भ्रमण के दौरान ग्राम्य विकास सचिव डा. बीवीआरसी पुरुषोत्तम, सीडीओ झरना कमठान, यूएसआरएलएम के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप पांडेय, डीडीओ सुशील मोहन डोभाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top