UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-थोड़ी देर में आज यहाँ तय होगी केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि

Maha Shivratri 2023: आठ क्विंटल फूलों से सजा ओंकारेश्वर मंदिर, आज तय होगी केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि शनिवार को महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह चार बजे से महाभिषेक पूजा शुरू हो जाएगी। सुबह नौ बजे से पंचकेदार गद्दीस्थल में मंदिर समिति के आचार्यों की पंचांग गणना के लिए बैठेंगे। सुबह 9:30 बजे पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ के कपाट खुलने का दिन तय कर उसे घोषित किया जाएगा

महाशिवरात्रि पर्व और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने को लेकर पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंदिर व पंचकेदार गद्दीस्थल को आठ क्विंटल गेंदा के फूलों से सजाया गया है। आज सुबह नौ बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि तय करने के लिए पंचांग गणना की प्रक्रिया शुरू होगी।आज शनिवार को महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह चार बजे से महाभिषेक पूजा शुरू हो जाएगी। मंदिर के पुजारी शिव शंकर लिंग, बागेश लिंग, गंगाधर लिंग और शिव लिंग द्वारा गर्भगृह में धार्मिक परंपराओं के तहत सभी पूजा-अर्चना की जाएगी। सुबह 8:30 बजे भगवान केदारनाथ की आरती की जाएगी और भोग लगाया जाएगा। सुबह नौ बजे से पंचकेदार गद्दीस्थल में मंदिर समिति के आचार्यों की पंचांग गणना के लिए बैठेंगे।

 

इस अवसर पर केदारनाथ के रावल भीमाशंकर के प्रतिनिधि के तौर पर केदार लिंग मौजूद रहेंगे। सुबह 9:30 बजे पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ के कपाट खुलने का दिन तय कर उसे घोषित किया जाएगा। इसके बाद पूरे दिनभर ओंकारेश्वर मंदिर परिसर में विद्यापीठ के छात्र-छात्राओं व मंदिर समिति के कर्मियों व महिला मंगल दलों द्वारा भजन-कीर्तन होंगे। इसके उपरांत महाशिवरात्रि पर्व को लेकर रात्रि आठ बजे मंदिर में चार पहर की विशेष पूजाएं शुरू होंगी।
केदारनाथ में जमी है तीन फीट बर्फ
जिला मुख्यालय सहित केदारनाथ में हल्के बादल छाए रहे। केदारनाथ में लगभग तीन फीट बर्फ जमी है। मौसम में हो रहे परिवर्तन और तेज धूप के चलते धाम में जमा बर्फ तेजी से पिघल ही है। शनिवार को सुबह से ही केदारनाथ में हल्के बादल छाए रहे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि आगामी एक मार्च से गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर केदारनाथ में जमा बर्फ को साफ करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top