UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-पटवारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक के बाद होने वाला है बड़ा बदलाव, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ये तैयारी

पटवारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक के बाद होने वाला है बड़ा बदलाव, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ये तैयारी

पटवारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक (Paper Leak मामले के बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने कई स्तर पर बड़े बदलाव किए हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं के इंटरव्यू में वेटेज को कम कर सकता है। आयोग के बाहर कड़ा पहरा करने के बाद अब अंदर भी सख्ती शुरू कर दी गई है। आयोग ने आंतरिक जांच टीम बनाई है।इस टीम के साथ ही पुलिस परीक्षा को लेकर आठ दिन पहले अपनी रिपोर्ट देंगे। जिसके बाद परीक्षा कराने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद से आयोग परीक्षाओं की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए तमाम स्तर पर सख्ती कर रहा है।

 

आयोग की ओर से अपने प्रशासनिक ढांचे में भी बदलाव शुरू कर दिए गए हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने अगली परीक्षाओं को लेकर टीम का गठन किया है। यह टीम आयोग की गोपनीयता पर नजर रख रही है। अब पुलिस और इंटेलीजेंस की निगरानी में प्रश्न बैंक तैयार किया जा रहा है। आयोग 12 फरवरी को पटवारी लेखपाल परीक्षा, 23 से 26 फरवरी के बीच पीसीएस मुख्य परीक्षा और नौ अप्रैल को फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा नए प्रश्न पत्रों के आधार पर कराएगा।इन सभी परीक्षाओं की तिथि से आठ दिन पहले लोक सेवा आयोग आंतरिक जांच रिपोर्ट और पुलिस आख्या भी लेगा। आयोग अध्यक्ष के मुताबिक आंतरिक रिपोर्ट या पुलिस की ओर से परीक्षाओं को लेकर किसी तरह संदेह जताया जाता है या फिर किसी तरह का इनपुट दिया जाता है तो उसके बाद ही लोक सेवा आयोग परीक्षा कराने पर विचार करेगा।

 

लोक सेवा आयोग घटा सकता है इंटरव्यू का वेटेज उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं के इंटरव्यू में वेटेज को कम कर सकता है। आयोग ने ऐसे संकेत पीसीएस मेन परीक्षा के अभ्यर्थियों से मुलाकात के दौरान दिए । आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने आयोग अध्यक्ष से वार्ता के दौरान इस बात को भी रखा था। जिसमें वह इंटरव्यू में अंकों का वेटेज कम चाहते हैं। हालांकि आयोग की ओर से अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। आयोग इस पर विचार कर सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top