UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ लिफ्ट मांग कर की चोरी, हुई गिरफ़्तारी

वाहन में लिफ्ट मांगकर वाहन में रखे दो लाख अठासी हजार रुपये चोरी करने वाले दो चोरों को मसूरी पुलिस द्वारा 24 घण्टे के अन्दर किया गिरफ्तार शत प्रतिशत माल की बरामदगी कर किया घटना का सफल अनावरण ।

घटना का विवरण: दिनांक 15-03-2023 को वादी  विजेन्द्र सिंह पुत्र किरेन्द्र सिंह निवासी कैमल बैक रोड़ मसूरी देहरादून द्वारा थाना हाजा पर लिखित तहरीर दी कि दिनांक 14-03-2023 को मै सांझा दरबार कैम्पटी रोड़ से मसूरी आ रहा था। जीरो प्वाइन्ट के पास एक लड़के व एक लड़की द्वारा मुझसे मेरी गाड़ी रोककर लिफ्ट मांगी गयी। जिस पर मैने उन दोनो को अपनी कार की पिछली सीट पर बैठा दिया, थोडी देर बाद वो दोनो लाइब्रेरी चौक के पास वाल्मिकी मन्दिर के निकट उतर गये। कुछ देर बाद मुझे थोडा शक हुआ तो मैने अपनी कार के सीट कवर को चैक किया तो मैने पाया कि उसमें मेरे द्वारा रखे गये 02 लाख 88 हजार रू0 गायब थे, मुझे पूरा यकीन है कि उन दोनों के द्वारा ही चोरी किये गये । दाखिला तहरीर के आधार पर तत्काल थाना मसूरी पर मु0अ0सं0: 22/2023 धारा 379 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत कर विवेचना व0उ0नि0 गुमान सिंह नेगी मसूरी के सुपुर्द की गयी।

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही का विवरण: घटना के सम्बन्ध में उच्चाधिकारीगणों को तत्काल सूचना दी गयी, जिसका संज्ञान लेते हुए श्रीमान पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा घटना के अनावरण तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी तथा माल बरामदगी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। जिसके अनुपालन में श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी मसूरी महोदय के निकट पर्यवेक्षण/मार्ग दर्शन में प्रभारी निरीक्षक मसूरी द्वारा पुलिस टीमें गठित की गयी। गठित टीमों द्वारा वादी के द्वारा बताये गये घटनास्थल के आस-पास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों का गहनता से अध्ययन किया गया। जिसमें वादी द्वारा बताये गये हुलिये से मिलते-जुलते एक पुरुष व एक महिला तेजी से निकलते हुए दिखाई दिये, जिसे वादी द्वारा तस्दीक किया गया कि यही वह दो लोग हैं जिन्होने मेरी गाड़ी में लिफ्ट ली थी। अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु गठित टीम द्वारा तत्काल मुखबिर मामूर करते हुए उचित पतारसी सुरागरसी करते हुए 24 घन्टे की अन्दर ही दोनो अभियुक्तों को दिनांक 15-03-2023 की सांय देहरादून मसूरी रोड़ पर पदमिनी निवास होटल के नीचे मय चोरी की गयी नगदी रुपये 2.88 लाख के साथ गिरफ्तार किया गया। मुकदमा उपरोक्त में धारा 411 धारा भादवि की बढ़ोत्तरी की गयी। अभियुक्तों को समय से मान0 न्यायालय पेश किया जायेगा।

पूछताछ का विवरण: पूछताछ के दौरान दोनो अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम लोग मूल रूप से नेपाल के निवासी हैं तथा आपस में भाई-बहन हैं, हम लोग मसूरी तथा आस-पास के क्षेत्रों में मजदूरी का काम करते हैं तथा वर्तमान में कैम्पटी रोड पर ठेेकेदार द्वारा बना की दी गयी एक झोपडी में रह रहे थे। उस दिन हम कैम्पटी से मसूरी आ रहे थे तभी रास्ते में हमें एक कार आती दिखाई दी जिसे रोककर हमने उनसे मसूरी तक के लिये लिफ्ट मांगी। जिस पर कार में बैठे व्यक्ति द्वारा हमें अपनी कार की पिछली सीट पर बैठा दिया। रास्ते में हमें कार की सीट के सीट कवर के पीछे कुछ उभरा हुआ दिखा, सीट कवर को खोलकर देखा तो उसमें काफी सारे रूपये रखे दिखाई दिये, हमने इतने पैसे एक साथ कभी नहीं देखे थे। जिससे हम दोनो लालच में आ गये और हमने चुपचाप वो पैसे वहा से चोरी कर लिये और रास्ते में उतर गये। हम वो पैसा लेकर वापस नेपाल भागने की फिराक में थे तथा रोड पर खडे होकर बस का इन्तेजार कर रहे थे, तभी पुलिस ने हम दोनो को चोरी के पैसों के साथ गिरफ्तार कर लिया। हमारे द्वारा लालच में आके इस घटना को अंजाम दिया गया। अभियुक्तों को समय से मां0 न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।
अभियुक्तों के आपराधिक इतिहास के सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है।

नाम पता अभियुक्तगण-
1: नारायण थारू पुत्र गणेश प्रसाद थारू निवासी राजापुर जिला बर्दिया आंचल भेरी नेपाल उम्र 19 वर्ष
2: शिवरात्री चौधरी पुत्री गणेश प्रसाद थारू निवासी राजापुर जिला बर्दिया आंचल भेरी नेपाल उम्र 21 वर्ष ।
हाल निवास: वर्तमान में दोनो अभियुक्त कैम्पटी रोड पर ठेकेदार द्वारा बना कर दी गयी झोपडी में निवास कर रहे थे।

बरामदगी का विवरण:
1: अभियुक्त नारायण थारू से : दो लाख रुपये नगद ।
2: अभियुक्ता शिवरात्री चौधरी से: अठासी हजार रुपये नगद ।

पुलिस टीम:-
1: प्रभारी निरीक्षक श्री दिग्पाल सिंह कोहली कोतवाली मसूरी देहरादून ।
2: व0उ0नि0 श्री गुमान सिंह नेगी कोतवाली मसूरी देहरादून ।
3: का0 234 विनोद चौहान कोतवाली मसूरी देहरादून ।
4: का0 1118 दिनेश डोगरा कोतवाली मसूरी देहरादून ।
5: का0 475 सीमा रावत कोतवाली मसूरी देहरादून ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top