UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ निकली बंपर नौकारियां, होनी है 7500 पदों पर भर्ती, जानिए डिटेल

 

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें 7500 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यहां पर 200 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

 

देखें डिटेल—

SSC Govt job: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही 3 अप्रैल 2023 से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के विभिन्न पदों के कुल लभगग 7500 वैकेंसी को भरा जाएगा। उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन में 7 से 8 मई 2023 तक करेक्शन भी कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, टियर 1 सीबीटी परीक्षा जुलाई 2023 में आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

उम्र सीमा
कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष और कुछ के लिए 18 वर्ष के 30 वर्ष निर्धारित की गई है। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

एप्लीकेशन फीस
सामान्य वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रुपए है। महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) उम्मदीवारों को फीस से छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस
आवेदकों का चयन टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के जरिए किया जाएगा। टियर 1 परीक्षा में सफल उम्मीदवार टियर 2 परीक्षा में शामिल होंगे।

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए अप्लाई टैब पर क्लिक करें।
जरूरी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें और सबमिट कर दें।

इग्नू ने जारी किया नोटिफिकेशन—
IGNOU Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यहां पर कुल 200 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जिसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और recruitment.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गई है

नोटिफिकेशन के अनुसार यहां 200 पदों पर भर्ती की जानी है। जिसके तहत जूनियर असिस्टेंट टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। यदि आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़िया है तो आपके लिए नौकरी करने की यह बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी में आप आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता-
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा निकाली गई वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा उनके पास कम्प्यूटर पर इंग्लिश में 40 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। जबकि 35 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड हिन्दी में होना आवश्यक है।

उम्र सीमा-
इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट भी प्रदान की गई है। जूनियर असिस्टेंट टाइपिस्ट पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 19 हजार 900 रुपए से लेकर 63 हजार 200 रुपए हर महीने सैलरी के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन-
इग्नू द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर जाना होगा। जहां होम पेज पर इग्नू रिक्रटमेंट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी डिटेल्स भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करें। आवेदन फॉर्म भरकर समस्त दस्तावेज अपलोड कर दें। अब आवेदन शुल्क जमा करने के साथ ही फॉर्म को सबमिट कर दें

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top