UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-G20 सम्मेलन का समापन, चार प्रमुख बीमारियों पर मंथन के बाद लौटे 18 देशों के 51 मेहमान

: जी20 सम्मेलन का समापन, चार प्रमुख बीमारियों पर मंथन के बाद लौटे 18 देशों के 51 मेहमान

सम्मेलन खत्म होने के बाद डेलीगेट्स ने जंगल सफारी कर प्रकृति का भरपूर आनंद लिया। जिसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मेहमानों को पंतनगर एयरपोर्ट लाया गया।

 

 

जहां से लगभग पांच बजे सभी मेहमान दिल्ली के लिए रवाना हो गए।उत्तराखंड के रामनगर में आयोजित तीन दिवसीय जी20 सम्मेलन का गुरुवार को समापन हो गया। वैश्विक महामारी समेत चार प्रमुख बीमारियों पर मंथन के बाद 18 देशों के 51 मेहमान वापस लौट गए। सम्मेलन खत्म होने के बाद डेलीगेट्स ने जंगल सफारी कर प्रकृति का भरपूर आनंद लिया। जिसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच मेहमानों को पंतनगर एयरपोर्ट लाया गया।

 

 

जहां से लगभग पांच बजे सभी मेहमान दिल्ली के लिए रवाना हो गए। रामनगर में जी20 सम्मेलन के तहत प्रधान वैज्ञानिक सलाहकारों की बैठक का आयोजन हुआ था। मेहमानों के एयरपोर्ट पहुंचने पर उनका कलाकारों द्वारा ढोल दमाऊ और छोलिया नृत्य से स्वागत किया गया। सूक्ष्म जलपान के बाद लगभग पांच बजे सभी डेलिगेट्स स्पाइस जेट के एंटीआर-90 बंबार्डियर विमान से दिल्ली के लिए रवाना हुए।

 

चार मुद्दो पर रहा फोकस
बता दें कि समिट में प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रतिनिधियों ने वर्तमान में आई वैश्विक महामारी सहित चार प्रमुख समस्याओं पर चर्चा की। गोलमेज बैठक में बेहतर रोग नियंत्रण और महामारी की बेहतर तैयारी के लिए ‘वन हेल्थ’ में अवसर, विशिष्ट वैज्ञानिक ज्ञान तक पहुंच का विस्तार करने के लिए वैश्विक प्रयासों का समन्वय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसएंडटी) में विविधता, समानता, समावेश और पहुंच की सुविधा तथा समावेशी, सतत और कार्य-उन्मुख वैश्विक विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति संवाद के लिए एक संस्थागत व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top