UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में छोटे प्लॉट पर मकान बनाना हुआ आसान, मिनटों में खुद पास करा सकते हैं नक्शा

उत्तराखंड: छोटे प्लॉट पर मकान बनाना हुआ आसान, मिनटों में खुद पास करा सकते हैं नक्शा

अभी तक प्रदेश में घर बनाने के लिए प्राधिकरण से नक्शा पास कराने का प्रावधान है। पिछले दिनों आवास विभाग ने 40 ऐसे नक्शे जारी किए थे जो कि पूर्व से स्वीकृत(प्री एप्रूव्ड) थे।

उत्तराखंड में छोटे साइज के प्लॉट पर मकान बनाना अब आसान हो गया है। आवास विभाग ने 90 गज तक के प्लॉट के लिए ऐसे 192 नक्शे तैयार कर लिए हैं, जिनमें से कोई भी नक्शा चुनकर आप घर बना सकते हैं। इसके लिए प्राधिकरण के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।अभी तक प्रदेश में घर बनाने के लिए प्राधिकरण से नक्शा पास कराने का प्रावधान है। पिछले दिनों आवास विभाग ने 40 ऐसे नक्शे जारी किए थे जो कि पूर्व से स्वीकृत(प्री एप्रूव्ड) थे। इन नक्शों में भी हर प्लॉट के आकार के हिसाब से चुनाव करने में लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही थी।अब आवास विभाग ने ऐसे 192 नक्शे ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। आप अपने प्लॉट के साइज के हिसाब से इनमें से नक्शों का चुनाव कर इसे खुद पास करा सकते हैं। इसकी फीस भी ऑनलाइन जमा हो जाएगी, जिसके बाद सीधे घर बनाने का काम शुरू करना है। अपर आवास आयुक्त पीसी दुम्का ने बताया कि यह नक्शे तैयार हो चुके हैं। लोग बिल्कुल आसानी से नक्शे पास कर सकेंगे।
कॉमन सर्विस सेंटर से करें आवेदन
90 गज तक के प्लॉट का नक्शा पास कराने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। यहां से सीधे अपनी पसंद का नक्शा चुनें और वह पास करें। इसके बाद न तो आर्किटेक्ट के पास जाने का झंझट और न ही प्राधिकरण में चक्कर काटने की जरूरत। सीएससी इसके लिए 50 रुपये शुल्क लेगा। शुल्क यहीं से जमा होगा और सीएससी के माध्यम से ही नक्शा मिल जाएगा।

यह होगा लाभ
अभी तक 90 गज तक के प्लॉट पर बड़ी संख्या में बिना नक्शे पास हुए मकान बनने का प्रचलन रहा है। अगर इनका सर्वे किया जाए तो बड़ी संख्या में बिना नक्शे के मकान सामने आएंगे। 90 गज तक के मकानों के नक्शों की प्रक्रिया आसान करने से सुनियाेजित निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। निर्माण पर विवाद न होने का शपथ पत्र देना होगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top