UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-शिक्षा विभाग कर रहा पाठ्यक्रम में बदलाव, अब ये आदेश आया सामने

 

 

सत्र 2023-24 हेतु हाईस्कूल एवम् इण्टरमीडिएट स्तर पर पुनर्गठित पाठ्यक्रम के सम्बन्ध में नया आदेश जारी हुआ हैं

उपरोक्त विषयक अवगत कराया जाना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के आलोक में एन०सी०ई०आर०टी० नई दिल्ली द्वारा सत्र 2023-24 हेतु हाईस्कूल एवम् इण्टरमीडिएट स्तर पर विभिन्न विषयों की पाठ्यसामग्री को Rationalize किया गया गया है तथा तद्नुसार ही सत्र 2023-24 हेतु पाठ्यपुस्तके प्रकाशित की गयी है। उत्तराखण्ड राज्य में भी एन०सी०ई०आर०टी० की पाठ्यपुस्तके लागू है। एन०सी०ई०आर०टी० के निर्णय के आलोक में उत्तराखण्ड में भी हाईस्कूल एवम् इण्टरमीडिएट स्तर पर विभिन्न विषयों की पाठ्यसामग्री को Rationalize किये जाने का निर्णय लिया गया है

 

 

 

जिसकी प्रक्रिया वर्तमान में गतिमान है यथाशीघ्र हाईस्कूल एवम् इण्टरमीडिएट स्तर पर विभिन्न विषयों की Rationalized पाठ्यसामग्री आपको उपलब्ध करायी जायेगी।

 

 

 

अतः उपरोक्त क्रम मे आपको निर्देशित किया जाता है कि इस सम्बन्ध में अपने जनपद के समस्त अधीनस्थ अधिकारियों, संस्थाध्यक्षों, विषयाध्यापकों व विद्यार्थियों को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे साथ ही यह भी अवगत कराने का कष्ट करेंगे कि विषयाध्यापक उत्तराखण्ड राज्य की निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें प्राप्त होने तक विद्यार्थियों के शिक्षण के दृष्टिगत सुलभ सन्दर्भ हेतु एन०सी०ई०आर०टी० द्वारा सत्र 2023-24 हेतु निर्धारित पाठ्यसामग्री का अवलोकन उसकी अधिकृत वेबसाइट के लिंक ncert.nic.in/textbook.php पर जाकर कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top