National news

Big breaking :-CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का जरूरी नोटिस जारी, इस दिन से शुरू होंगे प्रैक्टिकल

 

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का जरूरी नोटिस जारी, इस दिन से शुरू होंगे प्रैक्टिकल

CBSE Board Exams 2023: बोर्ड ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके अध्ययन के विषय स्कूलों द्वारा प्रस्तुत उम्मीदवारों की सूची में सही ढंग से परिलक्षित हो रहे हैं. उन्हें पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए जिनमें प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. बोर्ड कोई दूसरा मौका नहीं देगा

 

 

.CBSE Board Exams 2023 Class 10 and 12: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की प्रैक्ट‍िकल परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से 1 जनवरी, 2023 से कक्षा 10, 12 की व्यावहारिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आप यहां वो आधिकारिक सूचना और विवरण देख सकते हैं.बता दें कि उम्मीदवार 1 जनवरी, 2023 से सीबीएसई की ओर से हो रहे प्रैक्ट‍िकल एग्जाम की सभी डिटेल cbse.gov.in.exams पर देख सकते हैं.

 

आधिकारिक नोटिस भी इसी वेबसाइट पर दिया गया है. आधिकारिक नोटिस में कक्षा 10, 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षा/आंतरिक मूल्यांकन या परियोजना के लिए तैयारी की रणनीति शामिल है. इसमें अगले महीने से शुरू होने वाली व्यावहारिक परीक्षा के लिए स्कूलों, क्षेत्रीय कार्यालयों और छात्रों द्वारा क्या कार्रवाई की जानी चाहिए, इसका विवरण है.

 

छात्रों के लिए, बोर्ड ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके अध्ययन के विषय स्कूलों द्वारा प्रस्तुत उम्मीदवारों की सूची में सही ढंग से परिलक्षित हो रहे हैं. उन्हें पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए जिनमें प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. बोर्ड कोई दूसरा मौका नहीं देगा. इसलिए, छात्रों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होना होगा.

 

स्कूलों के लिए, सीबीएसई ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम समय पर पूरा हो जाए. परीक्षा के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाती है और स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा के आयोजन से पहले उनके पास पर्याप्त संख्या में व्यावहारिक उत्तर पुस्तिकाएं हों. साथ ही, स्कूल किसी भी तरह की कमी होने पर सीधे क्षेत्रीय कार्यालयों से जुड़ सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top