UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार अपने धाम रवाना

शीतकालीन गददीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार अपने धाम रवाना
डोली को धाम रवाना करने के लिये उमड़ी भक्तों की भीड़

 

भक्तों के जयकारों से गूंज उठी सम्पूर्ण केदारघाटी
आज पहले रात्रि प्रवास के लिये गुप्तकाशी पहुंची बाबा केदार की डोली

 

 

– छह माह के इंतजार के बाद आज भगवान केदारनाथ अपने धाम के लिये रवाना हो गये हैं। बाबा केदार को हिमालय रवाना करने के लिये भक्तों का हूजूम उमड़ा पड़ा। सम्पूर्ण केदारघाटी जय बाबा केदार के जयकारों से गुंजायमान हो उठी। डोली को हिमालय भेजते समय भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। अब 24 अप्रैल को बाबा केदार की डोली केदारनाथ पहुंचेगी और 25 अप्रैल को सुबह छह बजकर बीस मिनट पर बाबा केदार के कपाट आम भक्तों के लिये खोल दिये जाएंगे।

 

 

– हजारों भक्तों की जयकारों, आर्मी बैंड की मधुर धुनांे और स्थानीय वाद्य यंत्रों की थाप के बीच आज बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गददीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ धाम के लिये रवाना हो गई है। डोली को शीतकालीन गददीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से रवाना करने के लिये हजारों की संख्या में स्थानीय और देश-विदेश के भक्त उमड़ पड़े।

 

 

सम्पूर्ण केदारघाटी आज जय बाबा केदार के जयकारों से गूंज रही थी। बाबा केदार का शीतकालीन गददीस्थल श्रद्धालुओं से भरा हुआ था। श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी थी कि कही भी पैर रखने की जगह नहीं थी। बाबा केदार की पैदल डोली यात्रा दस बजे शीतकालीन गददीस्थल से धाम के लिये रवाना हुई। रास्ते में भी जगह-जगह भक्तों ने डोली का भव्य स्वागत किया। आज डोली अपने पहले रात्रि प्रवास के लिये गुप्तकाशी पहुंची। कल डोली द्वितीय रात्रि प्रवास फाटा मंे करेगी। 23 अप्रैल को तृतीय रात्रि प्रवास के लिये बाबा केदार की डोली गौरीकुंड और 24 अप्रैल को डोली केदारनाथ पहुंचेगी।

 

 

 

 

जिसके बाद 25 अप्रैल सुबह छह बजकर बीस मिनट पर बाबा केदार के कपाट आम भक्तों के दर्शनों के लिये खोल दिये जाएंगे। बाबा केदार की पैदल डोली यात्रा के साथ हजारों की संख्या में भक्त साथ चल रहे हैं। स्थानीय वाद्य यंत्र और आर्मी बैंड बाबा केदार की डोली की अगुवाई कर रहे हैं। डोली रवाना होने से पूर्व केदारनाथ के रावल भीमा शंकर लिंग ने केदारनाथ के मुख्य पुजारी को छह माह पूजा का संकल्प दिलाया। बाबा केदार की डोली को फूल-मालाओं से भव्य तरीके से सजाया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top