UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा, इस दिन से दिल्ली-देहरादून के बीच का सफर दो घंटे में होगा जानिए क्या हैं तारीख

 

 

केंद्रीय मंत्री गडकरी की बड़ी घोषणा, बोले- 1 जनवरी 2024 से दिल्ली-देहरादून के बीच का सफर दो घंटे में होगा पूराउत्तराखंड के ऋषिकेश पहुंचे केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, ‘एक जनवरी 2024 से दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी सिर्फ दो घंटा होगी।

 

 

 

इसके बाद यात्री हवाई मार्ग से नहीं बल्कि सड़क मार्ग से आवागमन करेंगे। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-मुनिकीरेती- स्वर्गाश्रम के बीच गंगा के ऊपर डबल डेकर रोपवे का निर्माण करवाया जाएगा।नितिन गडकरी चार दिन के उत्तराखंड प्रवास पर आए हैं
आपको बता दें, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चार दिन के उत्तराखंड प्रवास पर आए हैं।

 

रविवार को वह परमार्थ निकेतन स्वर्गाश्रम पहुंचे। जहां उन्होंने परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज से सड़क और रोपवे के विस्तार पर लंबी चर्चा कीसांध्य कालीन गंगा आरती में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इतिहास, संस्कृति और विरासत हमारी बड़ी ताकत है, गंगा हमारी धरोहर है। नमामि गंगे का मंत्री रहते हुए उन्हें गंगा को अविरल करने का सौभाग्य मिला। उन्होंने कहा कि उन्हें हर समय इस बात का दुख रहता था कि चार धाम की यात्रा हम सिर्फ छह माह ही कर सकते हैं।

 

 

यहां बादल फटने की घटनाओं में कई लोग की मृत्यु हुई। तभी मैंने संकल्प लिया कि जब मौका मिलेगा तो यहां सड़कों के विस्तार का काम किया जाएगा।केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि, अब उन्हें यह काम करने का मौका मिला है। बीते शनिवार को मैं दिल्ली से ऋषिकेश जा रहा था, सड़कों का कई जगह पर मुआयना किया। मगर, मैं अभी तक हुए कार्य से संतुष्ट नहीं हूं। अभी इसमें और भी काम होना बाकी है।

 

 

उन्होंने आगे कहा कि, देहरादून से दिल्ली का सफर दो घंटे में पूरा होना चाहिए। इसके लिए एक्सप्रेस-वे का निर्माण हम करा रहे हैं। वर्ष 2024 वर्ष के पहले दिन से यह काम धरातल पर नजर आएगा। उन्होंने कहा कि अक्षरधाम से सीधे हरिद्वार और ऋषिकेश को हम जोड़ने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि निश्चित समय अवधि के बीच चार धाम प्रोजेक्ट पूरा होगा। आने वाले समय में दिल्ली से देहरादून के बीच हवाई सेवा नहीं बल्कि सड़क सेवा चलेगी।इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा जब मैं महाराष्ट्र में मंत्री था दो मुंबई और पुणे के बीच आठ हवाई सेवाएं संचालित होती थी।

 

 

यहां एक्सप्रेस-वे बनने के बाद यह हवाई सेवाएं बंद हो गई। उन्होंने बताया कि स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने प्रदूषण मुक्त भारत का जो सपना देखा है उसे हम पूरा करेंगे। बायोफ्यूल, बायोगैस, इलेक्ट्रिक ऊर्जा पर आधारित यातायात व्यवस्था पर हम काम कर रहे हैं। अब डीजल और पेट्रोल मुक्त वाहन संचालन की दिशा में हम तेजी के साथ काम कर रहे हैं।वहीं, उन्होंने ये भी बताया कि, देश के भीतर 260 स्थान पर रोपवे और केबल कार पर सरकार काम कर रही है,

 

जिसमें केदारनाथ धाम भी शामिल है। ऋषिकेश-मुनिकीरेती से स्वर्गाश्रम के बीच गंगा के ऊपर डबल डेकर रोपवे का हम निर्माण कराएंगे। जिसमें एक बार में 200 लोग सफर कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह घोषणा करने पर विश्वास नहीं करते। गंगा तट पर उन्होंने जो भी कहा है वह धरातल पर नजर आएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top