National news

Big breaking :-1 मार्च से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर ऐसे होगा असर

1 मार्च से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर ऐसे होगा असर

फरवरी का महीना खत्म होने को है. मार्च का महीना जल्द शुरू होने वाला है और कई नए नियम 1 मार्च से प्रभावी हो जाएंगे और कुछ नियम आपके खर्च की योजना पर प्रभाव डाल सकते हैं.

1 मार्च में सोशल मीडिया, बैंक कर्ज, एलपीजी सिलेंडर और अन्य बड़े हो सकते हैं. वहीं भारतीय रेलवे के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं कि मार्च में कौन से नए नियम लागू होंगे और वे आपके मासिक खर्च को कैसे प्रभावित कर सकते हैं.

बैंक कर्ज हो सकता है महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है. जिसके बाद कई बैंकों ने अपनी एमसीएलआर दरें बढ़ा दी हैं. इसका सीधा असर लोन और ईएमआई पर पड़ेगा. ईएमआई का बोझ और कर्ज की बढ़ती ब्याज दरें आम आदमी को परेशान कर सकती हैं.

एलपीजी और सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी

एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के लिए गैस की कीमतें हर महीने की शुरुआत में निर्धारित की जाती हैं. हालांकि पिछली बार एलपीजी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि नहीं की गई थी, लेकिन इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि त्योहार के कारण कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव

गर्मियों के करीब आते ही भारतीय रेलवे ट्रेनों के शेड्यूल में कुछ बदलाव कर सकती है. मार्च में सूची को सार्वजनिक किया जा सकता है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक, 1 मार्च से 5,000 मालगाड़ियों और हजारों यात्री ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है.

बैंक अवकाश

मार्च में होली और नवरात्रि समेत 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक बैंक अवकाश भी शामिल हैं.

सोशल मीडिया नियम और शर्तों में बदलाव

भारत सरकार ने हाल ही में आईटी नियमों में संशोधन किया है. अब, ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों को नए भारतीय नियमों का पालन करना होगा. नई नीति धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट के लिए प्रभावी होगी. मार्च में नया नियम लागू हो सकता है. गलत पोस्ट के परिणामस्वरूप उपयोगकर्ताओं के लिए जुर्माना भी हो सकता है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top