UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को 42% DA, कितनी बढ़ेगी सैल

 

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को 42% DA, कितनी बढ़ेगी सैलरी, समझें कैल्कुलेशननरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी DA और पेंशनर्स की महंगाई राहत यानी DR में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

 

 

इस बढ़ोतरी के बाद अब DA और DR क्रमशः 42 प्रतिशत हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की कितनी सैलरी हो जाएगी, आइए जान लेते हैं।कितनी हो जाएगी सैलरी: मान लीजिए कि केंद्र सरकार के एक कर्मचारी की प्रति माह 23,500 रुपये की बेसिक सैलरी है। कर्मचारी को 38 फीसदी के लिहाज से महंगाई भत्ता 8,930 रुपये मिलता था। अब डीए बढ़कर 42 फीसदी हो जाने से यह रकम 9,870 रुपये हो जाएगी। इस तरह, कर्मचारी की सैलरी में 9,870 रुपये- 8,930 = 940 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

 

 

कितने लोगों को फायदा, कितना बोझ: बता दें कि सरकार के फैसले से 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ने से सरकारी खजाने पर सालाना 12,815.60 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

 

 

वहीं, कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त एक जनवरी, 2023 से दी जाएगी। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि स्वीकृत फार्मूले के आधार पर हुई है, जो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top