UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-सैन्य परंपरा में उत्तराखंड के नाम एक और गौरव जुड़ा,राज्य से अब एक महिला अधिकारी के रूप में पहली सैन्य कमांडर मिली

 

 

देहरादून। सैन्य परंपरा में उत्तराखंड के नाम एक और गौरव जुड़ा है। देश को पहला सीडीएस देने वाले इस राज्य से अब एक महिला अधिकारी के रूप में पहली सैन्य कमांडर मिली है। कर्नल गीता राणा नेगी पूर्वी लद्दाख में एलएसी से सटे क्षेत्र में तैनात स्वतंत्र फील्ड बटालियन (कोर ऑफ इंजीनियर की बटालियन) की कमान संभालने वाले पहली महिला अधिकारी बनी है।

 

 

भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार किसी महिला अधिकारी बतौर कमांडर इस तरह की कमान सौंपी गई है। बता दें कि हाल ही में सेना ने महिला अधिकारियों को भी कमांडर की भूमिका में तैनात करने की मंजूरी केंद्रीय कैबिनेट से मिली थी। कर्नल गीता इस उपलब्धि को पाने वाली पहली महिला अधिकारी बनी हैं। वर्तमान में वह कोर ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स में तैनात है।

 

 

 

कर्नल गीता राणा मूलरूप से चमोली जिले के नारायणबगड़ विकासखंड के केवर तल्ला गांव की रहने वाली है। हालांकि उनका मायका पौड़ी जिले पौखाल के डंगू दुगड्डा में हुआ था। उनके पिता कृपाल सिंह राणा सेना की महार रेजीमेंट से ऑनरेरी कैप्टन रैंक से रिटायर हुए हैं। पिता फौज में तैनात थे तो उनका परिवार बाहर ही रहता था। कर्नल गीता का जन्म लुधियाना में हुआ था। वर्तमान में उनके माता—पिता बरेली में निवास करते हैं। कर्नल गीता का विवाह नारायणबगड़ के केवर तल्ला गांव निवासी सिद्धार्थ नेगी से हुआ था। वह समाज सेवा से जुड़े हुए हैं और वर्तमान में किसानों को प्राकृतिक व जैविक खेती करने के साथ ही मोटे अनाजों के संरक्षण के लोगों को जागरूक करने के कार्य में जुटे हुए हैं।

 

 

वर्तमान में नारायणबगड़ के प्रमुख यशपाल नेगी व समाजसेवी डा. हरपाल नेगी भी कर्नल गीता राणा नेगी के परिवार से ही हैं। कर्नल गीता को सेना में बतौर पहली महिला कमांडर की जिम्मेदारी मिलने पर उनके ससुराल केवर तल्ला समेत पूरे  क्षेत्र में खुशी की लहर है। गांव की प्रधान पुष्पा देवी, विधायक प्रतिनिधि दलीप सिंह नेगी आदि ने इस असाधारण उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। ग्रामीणों ने उनकी इस कामयाबी पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाया। गांव की निवासी सुलोचना देवी, सुमन नेगी, बिंदी देवी, कलावती देवी, रेखा देवी, मदन सिंह, धीरेंद्र सिंह, पुष्कर सिंह, देवेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, जयवीर सिंह, दिनेश सिंह, राजेंद्र सिंह आदि ने कर्नल गीता को शुभकामनाएं दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top