UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-यूपी – दिल्ली से उत्तराखंड आने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट

 

यूपी – दिल्ली से उत्तराखंड आने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट, देहरादून-मोहंड-सहारनपुर रूट पर ट्रेन का प्लानयूपी, दिल्ली सहित अन्य पड़ोसी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है।

 

पड़ोसी राज्यों से आने यात्रियों की आने वाले दिनों में रुपयों की बचत हो सकती है। इसी के साथ ही पड़ोसी राज्यों से उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों का काफी समय भी बच सकेगा।यात्रियों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक कारगर प्लान बनाया है। मंगलवार को सीएम धामी ने उत्तराखंड में लंबित रेल प्रोजेक्टों को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री वैष्णव से उत्तराखंड के देहरादून से वाया यूपी के मोहंड और सहारनपुर को रेल लाइन से जोड़ने का अनुरोध किया है।

 

 

इसी के साथ ही, उत्तराखंड के चंपावत जिले के टनकपुर से देहरादून के बीच जनशताब्दी चलाने की भी मांग की है। सीएम धामी ने कहा कि दिल्ली से उत्तराखंड में भारी संख्या में यात्री पहुंचते हैं। ऐसे में सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री वैष्णव से अनुरोध किया है। कि उत्तराखंड रामनगर से दिल्ली के बीच शताब्दी रेल सेवा भी शुरू की जाए।सीएम धामी ने कहा कि राजधानी देहरादून से नई दिल्ली तक रेल की यात्रा करने के लिए मौजूदा समय में यात्रियों को हरिद्वार होकर जाना पड़ता है। कहना था कि हरिद्वार – देहरादून रेल लाइन सिंगल लेन है। जबकि, देहरादून से हरिद्वार तक का अधिकांश हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क के अंतर्गत आता है।

 

 

 

सीएम धामी का कहना था कि वन्यजीव जंतुओं के सुरक्षा के मद्देनजर रेल की गति अत्यंत नियंत्रित रहती है और इससे आवागमन में अधिक समय लगता है। उन्होंने कहा कि देहरादून से यूपी के मोहंड होते हुए सहारनपुर तक रेल लाइन जिसका कुछ भाग टनल के माध्यम से भी होगा, बनाई जानी चाहिए।

इससे देहरादून और दिल्ली के बीच रेल से आवागमन त्वरित होगा। सीएम धामी का कहना था कि ऐसा होने पर उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों की आवाजाही सुविधाजनक होगी। यहीं नहीं, यूपी के मोहंड से रेल लाइन गुजरने की सूरत में व्यवसायिक गतिविधियों को भी फायदा पहुंचेगा।सीएम धामी ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में अपनाई जा रही टनल प्रणाली के समान ही देहरादून से सहारनपुर को मोहंड होते हुए रेलवे से जोड़ने के लिए टनल आधारित रेल लाइन परियोजना की संभावना का परीक्षण कराकर परियोजना की स्वीकृति देने का आग्रह किया।

 

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि टनकपुर-देहरादून के बीच जनशताब्दी और दिल्ली- रामनगर के मध्य शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा का संचालन भी जरूरी है। कहा कि वर्तमान में कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी एक मात्र रेल सेवा है। कुमाऊं क्षेत्र के एक बड़े हिस्से के साथ-साथ नेपाल बोर्डर होने से वहां के लोगों का आवागमन भी टनकपुर से ही होता है।

इसलिए टनकपुर-देहरादून के मध्य एक जनशताब्दी रेल सेवा की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रामनगर स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जिम कार्बेट नेशनल पार्क में देश-विदेश से पर्यटकों का निरंतर आवागमन होता है। दिल्ली – रामनगर शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू होने से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top