UTTRAKHAND NEWS

शहर में पार्किंग की समस्या दूर करने को एमडीडीए का ये है प्लान, VC बंशीधर की बड़ी कोशिश

शहर में पार्किंग की समस्या दूर करने को एमडीडीए का ये है प्लान, वीसी ने स्कूल संचालकों के साथ बैठक कर शहर को राहत दिलवाने के लिए की पहल

देहरादून। दून शहर में बढ़ते ट्रैफिक की समस्या से आम जन जहां आये दिन हलकान रहता है तो वहीं सरकार भी अब इस समस्या के स्थायी निदान के लिए प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इसी हेतु आज mdda में वीसी बंशीधर तिवारी ने शहर के तमाम स्कूलों के संचालकों के साथ एक अहम बैठक की।
Mdda Vc श्री तिवारी ने बताया कि आज शहर के तमाम स्कूलों के संचालकों को बैठक में बुलाया गया था। उस दौरान उन्हें प्रमुख तौर पर तीन बिंदुओं के बारे में बताया गया।
इसमें सबसे पहली बात ये बताई गई कि शहर में ट्रैफिक को कम करने के लिए स्कूल संचालकों को भी अपने यहां थोड़े संसाधन बढ़ाने होंगे। दरअसल, अभी देखने मे आता है कि तमाम अभिभावक अपने निजी वाहनों से बच्चों को छोड़ने और लेने जाते हैं। इस कारण सुबह और दोपहर दोनों समय प्रमुख मार्गों पर स्थित स्कूलों की वजह से जाम की स्थिति बनती है। इसके निदान हेतु सुझाव दिया गया कि स्कूल अपने यहां ज्यादा से ज्यादा अपनी बस, वैन आदि को बढ़ावा दे ताकि अभिभावक निजी वाहनों की आदत छोड़ बच्चों के लिए स्कूली वाहनों को प्राथमिकता दें। इससे काफी हद तक शहर में यातायात की समस्या दूर होगी। इस सुझाव पर अधिकांश स्कूल संचालक राजी नजर आए।
इसी तरह से स्कूल संचालकों से कहा गया है कि जब स्कूलों की छुट्टी हो जाये तो उसके बाद वे अपने स्कूल के मैदान या जो भी पार्किंग एरिया आदि उपलब्ध हैं उन्हें वे पेड पार्किंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। mdda इसकी छूट देने के लिए तैयार है। इससे जहां स्कूल को एक ओर अतिरिक्त आय होगी तो वहीं, शहर में पार्किंग की दिक्कत भी दूर हो सकेगी। साथ ही ये फार्मूला उन पर भी लागू होगा जिनके निजी प्लाट हैं। वो भी अपने प्लाट को पेड पार्किंग में परिवर्तित कर सकते हैं।
वहीं, स्कूलों को floor area ratio यानि far में भी नियमानुसार छूट दी जा सकती है। mdda vc तिवारी ने कहा कि शहर में पार्किंग समस्या के स्थायी निदान हेतु प्राधिकरण प्रतिबद्ध है और इसी कड़ी में आज इस बैठक को किया गया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top