स्वास्थ

Home remedies :-यूरिक एसिड को नॉर्मल कर देंगे 5 आसान तरीके, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस इस बात का रखें ख्याल

 

 

यूरिक एसिड को नॉर्मल कर देंगे 5 आसान तरीके, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस इस बात का रखें ख्याल 5 Natural Ways Tips To Control Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या इन दिनों हर उम्र के लोगों को हो रही है. यूरिक एसिड की वजह से लोगों को गाउट और किडनी स्टोन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

 

 

 

हाई यूरिक की वजह से किडनी फेलियर की नौबत भी आ सकती है. ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ जाए, तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आज आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 बेहद आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं.यूरिक एसिड हमारे लिवर में बनने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है, जो किडनी से होते हुए यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है. पुरुषों के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल स्तर 3.5 से 7 mg/dL माना जाता है, जबकि महिलाओं का यूरिक एसिड लेवल 2.5 से 6 mg/dL तक सामान्य माना जाता है.यूरिक एसिड को बिना दवा के नेचुरल तरीकों से भी कंट्रोल किया जा सकता है

 

 

 

 

दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए. समय पर सोना-जागना और खाना-पीना चाहिए. देर रात तक जागने से बचना चाहिए. एक जगह घंटों बैठने की आदत से बचना चाहिएयूरिक एसिड के मरीजों को फल और सब्जियों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इसके अलावा नॉन वेज और हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन कम से कम करना चाहिए. नॉन वेज खाने से यूरिक एसिड ट्रिगर हो सकता है और गाउट की समस्या पैदा हो सकती है.

 

 

 

 

ऐसे में नॉन वेज और जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए.यूरिक एसिड को कम करने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. वॉक करना भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. फिजिकली एक्टिव रहने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर मैनेज करने में मदद मिलतीडॉक्टर के अनुसार यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए हर दिन 2-3 लीटर पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें.

 

 

 

 

ऐसा करने से यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलेगी.समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराएं. इससे यूरिक एसिड का शुरुआती स्तर में ही पता लग जाएगा और आप उसे आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे. ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर की दवा ले रहे हैं, तो उसे अपनी मर्जी से बंद न

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top