DEHRADUN NEWS

देवभूमि पहुँचा JK सीमेंट का एवाईए आर्किटेक्ट अवार्ड, दून की खूबसूरत वादियों ने लगाए चार-चांद

 

Deharadoon. Jk सीमेंट के प्रतिष्टित आर्किटेक्ट अवार्ड समारोह का आयोजन पहली बार दून की खूबसूरत वादियों में किया गया। jk सीमेंट और उत्त्तराखण्ड स्तर पर देवभूमि आर्किटेक्ट एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में देश-दुनिया के architects को सम्मानित कर उनकी हौसला अफजाई की गई।

मालसी रोड स्थित 5 सितारा होटल हयात में उत्तराखंड के राज्यपाल, महामहिम, लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। उस अवसर पर जेके सीमेंट लिमिटेड के उपाध्यक्ष डॉ निधि सिंघानिया, जेके सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और जेके आया के अध्यक्ष डॉ. राघवपत सिंघानिया, श्री राणा प्रताप सिंह, प्रशासक- जेके अया, प्रोफेशनल एडवाइजर आर्किटेक्ट रजत कांत भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से आये और देहरादून के आर्किटेक्ट इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 31वें एवाईए पुरस्कार समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि के स्वागत के साथ हुई, जिसके बाद दीप प्रज्ज्वलित किया गया। दीप प्रज्ज्वलन उपरांत जेके सीमेंट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन डॉ निधि पति सिंघानिया ने सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया ।

इन बातों पर हुआ चिंतन-मनन

इसके अलावा, उन्होंने प्राचीन भारतीय मंदिरों, इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर, राजपूत आर्किटेक्चर और इंडो-सारेनिक आर्किटेक्चर के प्रभावी डिजाइनों के उदाहरण के साथ परम्परागत वास्तुकला के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने यह भी साझा किया कि पारंपरिक नैतिकता/अवधारणाओं और आधुनिक विकास के बीच तालमेल विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है।
इसके अलावा, उन्होंने आर्थिक, पर्यावरणीय और वास्तुशिल्प पहलुओं सहित बड़े पैमाने पर समाज के परिवर्तन के महत्व और जेके सीमेंट लिमिटेड के इतिहास एवं विरासत के बारे में अपने विचार साझा किये। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे जेके सीमेंट 45 वर्षों राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दे रहा है।
सभी सम्मानित विजेताओं को पुरष्कार और सम्मान राशि प्रदान की गयी।

देश-दुनिया से भागीदारी

पैन-इंडिया और दुनिया भर के अन्य देशों के आर्किटेक्ट्स को विभिन्न श्रेणियों के तहत पुरस्कार प्रदान किए गए, जिनमें ग्रीन आर्किटेक्चर, इंडियन आर्किटेक्चर अवार्ड्स (कॉमेंडेशन अवार्ड), इंडियन स्टेट आर्किटेक्चर अवार्ड (उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड), फोकस कंट्री आर्किटेक्चर अवार्ड (देश: बांग्लादेश, भूटान, केन्या, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल, सेशेल्स, श्रीलंका, तंजानिया और युगांडा)।

ये हैं पुरस्कार विजेता

आर. मंजूनाथ सी.एन., आर. सचिन रस्तोगी, आर. सिद्धार्थ बठला, आर. वीएस विग्नेश्वर, आर. अजय सोनार, एआर, एलन जॉर्ज जोसेफ, आर एलेक्स जोसेफ, आर सौरभ गुप्ता, आर. राहुल जादोन, आरएपीए चार्टर्ड आर्किटेक्ट्स, और आर बेयजिद महबूब खोंडकर।

Jk सीमेंट के बारे में

आपको बता दें कि आयोजक, जेके सीमेंट लिमिटेड ग्रे सीमेंट के भारत के अग्रणी निर्माताओं में से एक है और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा व्हाइट सीमेंट निर्माता है। इसके अलावा, जेके सीमेंट लिमिटेड दुनिया में वॉल पुट्टी का नंबर 1 निर्माता है। जेके व्हाइट सीमेंट दुनिया भर के 43 देशों में बेचा जाता है और कंपनी की दो सब्सिडी, जेके सीमेंट वर्क्स फुजैरा दुबई और जेके व्हाइट सीमेंट (अफ्रीका) लिमिटेड के साथ एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज है ।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top