National news

Big breaking :-LPG Price Hike: घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर फिर हुआ महंगा, जानें लेटेस्ट रेट

LPG Price Hike: घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर फिर हुआ महंगा, जानें लेटेस्ट रे ट

डीजल, पेट्रोल के साथ ही घरेलू सिलेंडर के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं. वहीं हरी सब्जियां भी महंगाई की मार झेल रही है. आम इंसान करें तो करें क्या. राजस्थान में एलपीजी उपभोक्ताओं को फिर 12 दिन बाद एक बार महंगाई का झटका लगा है.

 

 

यानी कि आमजन को महंगाई से राहत कहीं नहीं मिल रही. तेल-गैस कंपनियों ने आज घरेलु और कमर्शियल उपयोग के गैस सिलेण्डर की कीमतों में इजाफा किया हैमई महीने के तीसरे हफ्ते एक बार फिर महंगाई का बड़ा झटका लगा है. बता दें कि घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर महंगा हो गया है. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में तीन रुपये का इजाफा हुआ है. वहीं 12 दिन में सिलेंडर 53 रुपये महंगा हो गया है. इसी के साथ घरेलू सिलेंडर 1006.50 रुपये हो गया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-नहीं थम रहा प्रीतम - हरीश के बीच बयानों का वार, अब प्रीतम ने 2016 की बगावत के लिए बताया जिम्मेदार

घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर महंगा
घरेलू गैस सिलेंडर 3 रुपये हुआ महंगा
12 दिन में 53 रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर
घरेलू सिलेंडर अब 1006.50 रुपये में मिलेगा
कमर्शियल सिलेंडर 8.50 रुपये हुआ महंगा
अब कमर्शियल सिलेंडर 2373 रुपये में मिलेगा

 

रसोई गैस की कीमतों का फ्लेशबैक में जाये तो पिछले 8 साल में इसकी कीमतों में 157% का इजाफा हुआ है. मई 2014 में जब केन्द्र में एनडीए की सरकार सत्ता में आई तब घरेलु रसोई गैस की कीमत 391.5 रुपए प्रति सिलेण्डर थी. उस समय लोगों को सब्सिडी सीधे खाते में देकर केन्द्र सरकार अपने स्तर पर वहन करती थी. अब 8 साल में ये कीमत बढ़कर 1006.5 रुपए हो गई.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-शिक्षकों को शिक्षा मंत्री की नसीहत, आचरण नियमावली का पालन करें शिक्षक, पहले उचित फोरम रखें अपनी बात, कोर्ट अंतिम विकल्प

मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद रसोई गैस सिलेण्डर पर दी जाने वाली सब्सिडी को सीधे उपभोक्ताओं के खाते में पहुंचाने का काम शुरू किया. उसके बाद से लोगों को साल में 12 रसोई गैस सिलेण्डरों पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया. सिलेण्डर तो बाजार रेट पर मिलता था, लेकिन उसके दी जाने वाली 20 फीसदी तक की सब्सिडी की राशि को उपभोक्ता के सीधे खाते में डाली जाती थी. लेकिन केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था. अप्रैल 2020 तक लोगों को रसोई गैस पर 147 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, लेकिन मई 2020 के बाद से अब तक सब्सिडी बंद है. मई 2020 में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 583 रुपए में मिलता था, जो अब बढ़कर 1003 रुपए का हो गया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-हरिद्वार के ऋषिकुल स्थित एक घर में निकला विशालकाय अजगर

घरेलू सिलेंडर के साथ ही कमर्शियल सिलेंडर का भी दाम में बढ़ोतरी की गई है. कमर्शियल सिलेंडर 8.50 रुपये महंगा हो गया है. इसी के साथ अब कमर्शियल सिलेंडर 2373 रुपये में मिलेगा.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें, रसोई गैस और जरूरी सामानों की कीमतें आम आदमी का बजट हिला कर रख चुकी है. महंगाई की मार से परेशान जनता अब करें तो करें क्या. वहीं अब बैंक से लोन लेना भी महंगा पड़ेगा क्योंकि क्योंकि RBI ने रेपो रेट बढ़ा दिए हैं. आखिर कब यह महंगाई थमेगी और कब आम इंसान चैन की सांस ले पाएगा.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top