UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-कोरोना कम हुआ तो पहाड़ की तरफ दौड़े पर्यटक आंकड़े यही गवाही दें रहे

कोरोना की पाबंदियां हटने और मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के बाद पर्यटकों ने उत्तराखंड की शांत वादियों की ओर रुख कर दिया है। इस साल साढ़े तीन महीने में 11 लाख से ज्यादा पर्यटक देहरादून जिले के पर्यटक स्थलों का दीदार कर चुके हैं। पर्यटकों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। इससे पर्यटन कारोबारियों में उत्साह का माहौल है।

 

 

 

जिले में मसूरी, सहस्त्रधारा, ऋषिकेश और चकराता देशी-विदेशी पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह है। प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज इन स्थलों का दीदार करने के लिए पर्यटक आते हैं। कोरोना काल से पहले हर महिने लाखों पर्यटक यहां आते थे, लेकिन मार्च 2020 में जैसे ही कोरोना संकट शुरू हुआ पर्यटन कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया था। पूरे साल सात लाख पर्यटक जिले में पहुंचे। जबकि 2021 में करोना संकट कम हुआ तो 28 लाख पर्यटक पहुंचे हैं। इस बार पर्यटकों की भीड़ बढ़ती जा रही है। 31 मार्च तक 8 लाख पर्यटक पहुंचे हैं। पिछले 15 दिनों में भी तीन लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंच चुके हैं। इस बार कोविड काल के बाद रिकॉर्ड पर्यटक पहुंचने के आसार हैं। जिला पर्यटन अधिकारी यशपाल चौहान ने बताया कि अब चारधाम यात्रा सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में पर्यटकों की संख्या भी और बढ़ने की उम्मीद है।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-DGP के सख्त निर्देश अब ये किया तो होगी सख्त कार्यवाई

 

 

वर्ष 2019 में 29 हजार विदेशी पर्यटक देहरादून जिले में आए थे। लेकिन कोरोना संकट शुरू होने के बाद विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आ गई थी। 2020 में 6951 और 2021 में 1675 विदेशी पर्यटक आए हैं। इस बार साढ़े तीन महीने में 1500 से ज्यादा विदेशी पर्यटक पहुंच चुके हैं।

 

 

 

देहरादून जिले में कब कितने पर्यटक पहुंचे

वर्ष         भारतीय      विदेशी

2017    2118533    27956

2018     2453998   30291

2019    2875467      29836

2020        696079     6951

 

2021        2866107     1675

2022        1137038        1500 (अब तक)

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-धामी सरकार का सबसे बड़ा फैसला,यूनिफॉर्म सिविल कोड पर लिया बड़ा फैसला

(नोट आंकड़े जिला पर्यटन विभाग के अनुसार)

मसूरी में उमड़े पर्यटक जाम से हाल बेहाल

मसूरी लगातार दो दिन की छूट्टी और वीकेंड के चलते पर्यटन नगरी मसूरी में पर्यटकों का हुजूम उमड़ गया। वहीं जाम के कारण हाल बेहाल रहे मसूरी देहरादून मार्ग पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। मसूरी-कैंपटी मार्ग पर भी जाम की स्थिति रही। होटल भी पैक रहे।

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि लगातार छुट्टियों के चलते शनिवार तक मसूरी पैक रहा। रविवार को 50 फीसदी तक की बुकिंग रहेगी। बताया कि आगामी दिनों तक के लिए • फिलहाल बुकिंग नहीं है। केवल वीकेंड पर ही मसूरी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। तीन दिनों तक मसूरी पैक रही। होटल व्यवसाय के साथ ही व्यापार में भी इजाफा हुआ है।

व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मसूरी में पर्यटकों का हुजूम उमड़ा। व्यापार में भी काफी इजाफा हुआ है। शनिवार को पर्यटक स्थल कॅपटी फॉल, कंपनी गार्डन, मसूरी झील, सुरकंडा के साथ ही धनोल्टी बुरांशखंडा में भी पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ जुटी रही। कैंपटी फॉल के स्थानीय दुकानदार सुमन नौटियाल ने बताया कि आम दुकानदार को इसका फायदा मिला है। शनिवार को सुबह से पर्यटकों के आने का सिलसिला चलता रहा। पर्यटकों ने कैंपटी फॉल में प्राकृतिक झरने का जमकर लुफ्त उठाया। कंपनी गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र राणा ने बताया कि पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ जुटी हुई है। पर्यटक वोटिंग के साथ ही यहां के सुहाने मौसम का जमकर लुफ्त उठा रहे हैं। शनिवार को मसूरी में माल रोड के साथ ही संपर्क मार्गों व मुख्य मार्गों मार्गों पर जाम की स्थिति बनी रही। पुलिस ने नो पार्किंग में खड़े वाहनों के चालान काटे मसूरी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक गिरीश शर्मा ने बताया कि मसूरी में पुलिस बल तैनात किया गया है। कहीं-कहीं मार्ग संकरा होने के कारण जाम की स्थिति बन रही है। जाम से निपटने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top