World news

Big breaking :-चीन में कोरोना का कौन सा वेरिएंट मचा रहा तबाही, जानें क्या हैं उसके लक्षण

चीन में कोरोना का कौन सा वेरिएंट मचा रहा तबाही, जानें क्या हैं उसके लक्षण

 

दुनिया में जहां कोरोना महामारी के मामलों में कमी आते देख विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जहां इस बीमारी के खत्म होने का ऐलान कर देने पर विचार कर रहा है. वहीं कोरोना के उद्गम स्रोत माने जाने वाले चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है.

चीन में ‘stealth’ सब-वेरिएंट का बढ़ा प्रकोप

चीन में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5200 से ज्यादा नए मामले देखने को आए. वहां पर कोरोना संक्रमित हुए अधिकतर लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट ‘stealth’ से पीड़ित पाए गए हैं. चीन में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई शहरों में लॉकडाउन लगा है और 3 करोड़ से ज्यादा लोग सख्त पाबंदियों में जीने को मजबूर हैं.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-मंत्री रेखा आर्य ने लिखा खाद्य सचिव को कड़ा पत्र, दिए ये निर्देश

24 घंटे में 5 हजार से ज्यादा मामले

पिछले 2 साल से जारी कोरोना महामारी के दौरान चीन (China) में इससे पहले केवल 2 बार ही 5 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे. दोनों बार ऐसे मामले वुहान शहर में सामने आए थे, जिसे दुनिया भर में कोरोना वायरस की उत्पत्ति का केंद्र माना जाता है. ऐसे में महामारी के उतार के दौर में चीन में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने से चीन की टेंशन बढ़ती जा रही है.

 

क्या है कोरोना का ‘stealth omicron’

1. कोरोना के इस सब-वेरिएंट को BA.2 वेरिएंट भी कहा जाता है. यह सब-वेरिएंट मूल वेरिएंट से अलग है. यह सब-वेरिएंट इसलिए चिंताजनक है क्योंकि इसका पता लगाना कठिन है. इस सब-वेरिएंट में स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण की- म्युटेशन गायब है. इस की-म्युटेशन की वजह से कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए तेजी से rapid PCR tests किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-चारधाम यात्रा मे बन गए नए रिकॉर्ड, 10 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे चारधाम

2. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कोरोना का यह सब-वेरिएंट BA.2, कोरोना वायरस के मूल वेरिएंट जैसा ही खतरनाक सिद्ध हो सकता है.

. इस सब-वेरिएंट से पीड़ित लोगों में चक्कर आना और थकान महसूस होना सबसे प्रमुख लक्षण बताए गए हैं. ये लक्षण वायरस से संक्रमित होने के दो से तीन दिनों के अंदर दिखते हैं. इन दो लक्षणों के अलावा बुखार आना, अत्यधिक थकान, खांसी, गले में खराश, हाथ में निशान बनना, मांसपेशियों में ऐंठन होना, सर्दी और हॉर्ट रेट में बढ़ोतरी के लक्षण भी नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-CBSE Exams: सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा नियंत्रक से कहा, अंकों में अंतर के बारे में शिकायतों पर करें पुनर्विचार

. WHO के अनुसार, Omicron वेरिएंट शरीर के ऊपरी रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है. डेल्टा की तरह, BA.2 वेरिएंट फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता है. इसके साथ ही इस सब-वेरिएंट से स्वाद या गंध की कमी नहीं होती और सांस की तकलीफ की समस्या भी नहीं होती.

यह ‘stealth omicron’ चीन (China) में बड़े पैमाने पर फैल रहा है. धीरे-धीरे फिलीपींस, नेपाल, कतर, डेनमार्क और भारत समेत दूसरे देशों में भी यह सब-वेरिएंट के केस आने लगे हैं. हालांकि भारत सरकार ने अभी तक इस सब-वेरिएंट के आगमन की पुष्टि नहीं की है. फिर भी मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का लगातार पालन करना चाहिए.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top