UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में मौसम का रेड अलर्ट , राज्य में 72 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी, रहें सावधान

उत्तराखंड में अगले चार दिन मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 23 से 26 जून तक राज्य के जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। तथा इस दौरान विशेष एहतियात बरतने की सलाह भी दी है।

आज राज्य के 6 जनपदों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज शुक्रवार 23 जून को राज्य के उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उधम सिंह नगर ,पौड़ी ,चंपावत, बागेश्वर और हरिद्वार जिले में भी कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। स्थानों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार झोकेंदार हवाएं चलने की भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

24 जून से 26 जून तक तीन दिन भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में 24 जून से 26 जून तक 72 घंटे भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट के मुताबिक राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बिजली चमकने , बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बौछार और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा राज्य के जनपदों में 3 दिन कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना भी जताई है। मौसम विभाग ने इस दौरान विशेष एहतियात बरतने की सलाह भी दी है जिसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 23 जून से 26 जून तक राज्य में प्री मानसून की गतिविधियां एक्टिव रहने के चलते पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रहेगा। 23 जून को राज्य में कहीं कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने , तीव्र बौछार होने तथा झोंकेदार हवाएं चलने के साथ-साथ राज्य के उत्तरकाशी. देहरादून. टिहरी. नैनीताल. बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 24 जून को रेड अलर्ट जारी करते हुए राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने बहुत तेज से तेज अधिक तेज बरसात होने तथा झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है तथा राज्य में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बरसात भी हो सकती है मौसम विभाग ने 25 जून को भी राज्य के जनपदों में बिजली गिरने बहुत तेज से तेज हवाएं चलने की संभावना के साथ भारी से भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग ने तीसरे दिन भी लगातार रेड अलर्ट जारी करते हुए राज्य के जनपदों में तेज से अधिक तेज गति से हवाएं 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के साथ में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करने के चलते लोगों को 24 से 26 जून तक संवेदनशील इलाकों में हल्की से मध्यम भूस्खलन होने की संभावना कुछ स्थानों पर नदी के जल स्तर पर वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग ने कहा है कि छोटी छोटी नदी नालों के समीप रहने वाले लोगों को तथा बस्तियों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए साथ ही उन्होंने बांध प्रबंधन नियंत्रण अधिकारियों को भी आवश्यक एतिहाद उपाय करने की भी हिदायत दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक राज्य में 26 – 27 जून तक मानसून की दस्तक देने की संभावना है जिसके बाद प्रदेशभर में मानसून की गतिविधियां पूरी तरह एक्टिव हो जाएगी

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top