UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-फ्रांस में महकेगी तिमूर के इत्र और परफ्यूम की खुशबू, पीएमओ ने भेजा मार्केटिंग बढ़ाने का संदेश

Uttarakhand: फ्रांस में महकेगी तिमूर के इत्र और परफ्यूम की खुशबू, पीएमओ ने भेजा मार्केटिंग बढ़ाने का संदेशवैश्विक निवेशक सम्मेलन के समापन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह मंत्री अमित शाह को तिमूर का इत्र और परफ्यूम भेंट किया।राज्य में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तिमूर एक झाड़ीनुमा पौधा है,

 

 

 

 

जो प्राकृतिक रूप से उगता है।उत्तराखंड के तिमूर से तैयार इत्र और परफ्यूम की खुशबू फ्रांस में भी महकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए इत्र और परफ्यूम के बाद पीएमओ ने प्रदेश सरकार को संदेश भेजकर मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए फ्रांस की कंपनियों के साथ संपर्क करने को कहा है।शनिवार को वैश्विक निवेशक सम्मेलन के समापन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह मंत्री अमित शाह को तिमूर का इत्र और परफ्यूम भेंट किया।राज्य में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तिमूर एक झाड़ीनुमा पौधा है, जो प्राकृतिक रूप से उगता है। अभी तक तिमूर के बीज का इस्तेमाल टूथ पेस्ट, मसाले, चटनी, दवाइयों और कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है।पहली बार सगंध पौध केंद्र सेलाकुई ने तिमूर के बीज से ऑयल निकाल कर इत्र और परफ्यूम तैयार किया है। जल्द ही इसका पेटेंट कराया जाएगा। फ्रांस इत्र और परफ्यूम कारोबार के लिए प्रसिद्ध है। पीएम मोदी ने तिमूर के बने इत्र और परफ्यूम को सराहा। इसके बाद पीएमओ ने भी राज्य सरकार को संदेश भेजकर मार्केटिंग के लिए फ्रांस की कंपनियों के साथ करार करने को कहा है।

वैश्विक स्तर पर फूड इंडस्ट्री में तिमूर के बीज और तेल की मांग को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तिमूर के व्यावसायिक उत्पादन के लिए मिशन तिमूर शुरू किया है। पहले चरण में पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में 500 हेक्टेयर में तिमूर वैली विकसित की जा रही है। इसके अलावा सीमावर्ती गांवों में दो हजार हेक्टेयर पर तिमूर की खेती की जाएगी।

प्रदेश में तिमूर के व्यावसायिक उत्पादन के लिए सरकार ने तिमूर मिशन शुरू किया है। सगंध पौध केंद्र ने पहली बार तिमूर के बीज से इत्र व परफ्यूम तैयार किया है। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी। इत्र और परफ्यूम का उत्पादन बढ़ाकर वैश्विक स्तर पर मार्केटिंग की जाएगी। पीएमओ ने भी संदेश भेजा है, जिसमें फ्रांस व अन्य देशों में मार्केटिंग की पहल करने को कहा गया।
– दीपेंद्र चौधरी, सचिव कृषि एवं उद्यान

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top