AUTO NEWS

Big breaking :-कार खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं, जानिए भारत की कौन सी कार कितनी सुरक्षित? Global NCAP ने जारी की 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग

भारत की कौन-सी कार कितनी सुरक्षित? Global NCAP ने जारी की 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग

 

Safer Cars For India: आज की तारीख में सुरक्षा के लिहाज से कई बेहतरीन कारें बाजार में मौजूद हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे सुरक्षित कार (#SaferCarsForIndia) कौन-सी है, तो आसानी से पता कर सकते हैं.

दुनियाभर में सबसे ज्यादा सड़क हादसे (Road Accident) भारत में होते हैं. सड़क हादसों पर लगाम के लिए ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) के प्रति जागरुकता के साथ-साथ वाहनों के टेक्नोलॉजी पर खास जोर दिया जा रहा है. पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी सेफ्टी फीचर्स पर फोकस किया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-जब विवाद ही नहीं बचा तो फिर क्यों नाजिया को किया गया परेशान, मामले मे पहले ही हो गया था समझौता, नाजिया को दी गई राहत

इसी का नतीजा है कि आज की तारीख में सुरक्षा के लिहाज से कई बेहतरीन कारें बाजार में मौजूद हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे सुरक्षित कार (#SaferCarsForIndia) कौन-सी है, तो आसानी से पता कर सकते हैं.

दरअसल, ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने साल 2014 में भारत की सबसे सुरक्षित कार कौन-सी है, इसको लेकर क्रैश टेस्टिंग (Crash Testing) की शुरुआत की थी. जिसके बाद से अब तक करीब 53 गाड़ियों की सेफ्टी रेटिंग जारी की गई है.

Global NCAP की इस पहल से भारत में सेफ्टी कारों की डिमांड बढ़ी है, ग्राहक जागरूक हो रहे हैं और ऑटो कंपनियां भी अब सेफ्टी पर ज्यादा काम कर रही हैं. जिसका परिणाम यह है कि पिछले दो वर्षों में कई 5 स्टार रेटिंग वाली गाड़ियां लॉन्च हुई हैं.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-हरिद्वार मे बदमाशों के हौसले बुलंद, साथी को छुड़ाने के लिए पुलिस कर्मियों पर किया हमला देखिए वीडियो

टॉप-5 सुरक्षित कारों में टाटा की 3 गाड़ियां

Global NCAP की सेफ्टी रेटिंग लिस्ट को देखें तो फाइव स्टार कारों में तीन टाटा की, और दो महिंद्रा की कारें हैं. टॉप-5 की लिस्ट में नंबर-1 पर Mahindra XUV700 है, दूसरे पर Tata Punch, तीसरे पर Mahindra XUV 300, चौथे पर Tata Altroz और पांचवें पायदान पर टाटा की बेस्ट सेलिंग कार Nexon है.

सुरक्षित कारों दौड़ में मारुति की मौजूदगी कम
देश की 10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में भी टाटा का दबदबा है. टाटा की 5 कारें टॉप-10 में शामिल हैं. इसके अलावा Mahindra & Mahindra की 3 कारें शामिल हैं, बाकी दो Honda City (4th Gen) और Toyota Urban Cruiser है. देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की एक भी गाड़ियां टॉप-10 की लिस्ट में नहीं है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-देहरादून वालों एक जून से झाझरा में होंगे ड्राइविंग लाइसेंस के सभी काम, लेकिन आम आदमी की बढ़ेगी परेशानी

कैसे आंके रेटिंग?
ब्लू (Blue) कलर स्टार को एडल्ट सेफ्टी रेटिंग (Adult Safety Rating) के तौर पर, और बगल में दिख रहे ग्रीन (Green) कलर स्टार को चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग (Child Safety Rating) के तौर पर दर्शाया गया है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top