UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में कहां से हुआ साइबर हमला? तीन दिन से पड़ताल में जुटी एसटीएफ और पुलिस

 

उत्तराखंड में कहां से हुआ साइबर हमला? तीन दिन से पड़ताल में जुटी एसटीएफ और पुलिस

तीन दिनों से किसी भी सरकारी वेबसाइट पर काम नहीं हो रहा है। हालांकि, तीसरे दिन कुछेक वेबसाइट को चालू किया गया है।

प्रदेश के आईटी सिस्टम पर साइबर हमला हुआ है यह अभी तक की जांच में लगभग साबित हो चुका है। लेकिन, हमला कहां से हुआ इसकी जानकारी करने में समय लग सकता है। इसके लिए केंद्र की तकनीकी टीमों के साथ एसटीएफ और साइबर पुलिस भी जुटी हुई है। एसटीएफ और साइबर थाने के करीब 20 से ज्यादा एक्सपर्ट इसकी जांच में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही साइबर पुलिस इसके स्रोत की पहचान कर लेगी।

तीन दिनों से किसी भी सरकारी वेबसाइट पर काम नहीं हो रहा है। हालांकि, तीसरे दिन कुछेक वेबसाइट को चालू किया गया है। बाकी को स्कैनिंग के बाद चालू कर दिया जाएगा। सभी सिस्टम में एंटी वायरस आदि अपलोड करने का काम भी एक्सपर्ट तेजी से कर रहे हैं। लेकिन, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि साइबर हमला किस जगह से और किन लोगों ने किया है।

 

ऐसे एसटीएफ और साइबर थाना पुलिस के भी 20 से ज्यादा एक्सपर्ट अपने स्तर से जांच करने में जुटे हुए हैं। इसके लिए केंद्रीय एजेंसियों की मदद भी ली जा रही है। खुद एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर टीम के साथ लगातार संपर्क में है।

एसएसपी भुल्लर ने बताया कि उनकी टीम हमले के स्रोत के संबंध में जांच कर रही है। बाकी आईटीडीए की टीमें सिस्टम और वेबसाइट को चालू करने में लगे हुए हैं। हर पहलू पर एसटीएफ जांच कर रही है। साइबर थाने के विशेषज्ञों को जांच में लगाया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top