UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :- क्या सच में जिला पंचायत अध्यक्ष जनता ही चुनेगी, हाईपावर कमेटी गठित, क्या निकलेगा परिणाम

उत्‍तराखंड : जिला व क्षेत्र पंचायत प्रमुख के सीधे चुनाव के लिए हाईपावर कमेटी गठित, छह सदस्यीय समिति महीने भर में देगी रिपोर्ट
जिला व क्षेत्र पंचायत प्रमुख के सीधे चुनाव के लिए हाईपावर कमेटी गठित कर दी गई है। पंचायती राज निदेशक की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति महीने भर में रिपोर्ट देगी।

 

 

मौजूदा चुनाव प्रक्रिया में खरीद-फरोख्त की शिकायतों के मद्देनजर मंत्रालय बदलाव चाहता है।प्रदेश में पंचायतीराज व्यवस्था के सशक्तीकरण के दृष्टिगत सरकार ने  महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के प्रत्यक्ष चुनाव समेत अन्य बिंदुओं पर सुझाव देने के लिए हाईपावर कमेटी गठित कर दी गई है। पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज के निर्देश पर शासन ने यह कदम उठाया है। हाईपावर कमेटी एक माह के भीतर शासन को अपनी रिपोर्ट देगीपंचायतीराज व्यवस्था के अंतर्गत ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का चुनाव एकल संक्रमणीय पद्धति से इन पंचायतों के सदस्य करते हैं। इसमें खरीद- फरोख्त की शिकायतें भी पूर्व से उठती रही हैं। इसे देखते हुए राज्य में इन पदों पर प्रत्यक्ष चुनाव की मांग निरंतर उठ रही है

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अब इस विभाग के कर्मियों को मिली खुशखबरी, सरकार ने किया ये आदेश जारी

शासन ने हाईपावर कमेटी के गठन के जारी किए आदेश

पचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने इसका संज्ञान लेने के साथ ही पंचायतीराज व्यवस्था से जुड़े अन्य बिंदुओं पर सुझाव देने के हाईपावर कमेटी के गठन के निर्देश सचिव पंचायतीराज नितेश झा को दिए थे। सोमवार को शासन ने कमेटी के गठन के आदेश जारी कर दिए।ब्लाक प्रमुख व जिपं अध्यक्ष के प्रत्यक्ष चुनाव के साथ ही पंचायतीराज अधिनियम-2016 की नियमावली, संविधान की 11वीं सूची में वर्णित 29 विषयों का पंचायतों को हस्तांतरण, पंचायतीराज व जिला पंचायत के विभिन्न संवर्गों के विलय से संबंधित प्रकरणों पर हाईपावर कमेटी रिपोर्ट देगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड पुलिस ने अब इस भू माफिया को भेजा सलाखों के पीछे

 

 

निदेशक पंचायतीराज बंशीधर तिवारी को हाईपावर कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि संयुक्त सचिव पंचायतीराज ओंकार सिंह सदस्य सचिव होंगे। ओंकार सिंह विभाग व शासन के मध्य समन्वयक का कार्य भी देखेंगे। कमेटी के सदस्यों में पंचायतीराज विभाग के संयुक्त निदेशक राजीव कुमार नाथ त्रिपाठी व उपनिदेशक मनोज तिवारी, सेवानिवृत्त अपर सचिव वित्त पीएस खरे, सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव विधायी डा एनके पंत शामिल हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top