UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-क्या होगा अगर 1 महीने तक हम चीनी खाना छोड़ दें? शरीर में दिखने लगेंगे 5 बदलाव, जानें फायदे-नुकसान

क्या होगा अगर 1 महीने तक हम चीनी खाना छोड़ दें? शरीर में दिखने लगेंगे 5 बदलाव, जानें फायदे-नुकसान
Effects Of Giving Up Sugar For 1 Month: चीनी प्रोसेस्ड फूड होता है, जिससे सेहत को कई नुकसान होते हैं. चीनी की कुछ मात्रा हमारी डाइट में जरूर होती है. कई फूड्स में चीनी की मात्रा अधिक होती है. हालांकि ये हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है. क्या होगा अगर आप एक महीने तक चीनी खाना छोड़ दें. इस सवाल का जवाब जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आइए जानें-हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप डाइट से चीनी को एक महीने के लिए निकाल दें तो यह आपके संपूर्ण सेहत पर काफी सकारात्‍मक रूप से प्रभाव डालता है.

 

 

 

 

यह आपके वजन को तो कम करने में मदद करता ही है, आपके ब्‍लड शुगर लेवल के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में क्‍या हो अगर हम एक महीने तक अपने डाइट से चीनी को बिल्‍कुल ही गायब कर देंअगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो बता दें कि आप एक महीने तक उन चीजों का अपने डाइट में सेवन कर सकते हैं जिनमें नेचुरल शुगर हो, मसलन फल, सब्जियां, अनाज आदि. आप अपने डाइट से केवल उन चीजों का निकाल दें जिसमें एडेड शुगर यानी कुकीज, बिस्किट, सोडा , कैंडी, चॉकलेट, केक, मिठाई, चीनी वाली चाय कॉफी आदि हों. अगर आप एक महीने तक ऐसा करते हैं तो इसका आपके शरीर पर काफी सकारात्‍मक असर देखने को मिलेगा.दरअसल, जब आप लगातार मीठी चीजें यानी चीनी वाली चीजों का सेवन करने लगते हैं तो ये आपके ब्‍लड शुगर लेवल और इंसुलिन को प्रभावित करता है. जिससे डायबिटीज टाइप टू और कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन जब आप 30 दिनों तक इसका सेवन बंद कर देते हैं तो इसका प्रभाव तेजी से कम होता है और ब्‍लड शुगर लेवल मैनेज करने में आसानी हो जाती हैचीनी का सेवन बंद कर देने से वजन में भी काफी कमी आती है.

 

 

 

 

दरअसल, जब आप अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो इससे कई ऑर्गन के आसपास फैट जमा होने लगते हैं और इससे कई तरह की बीमारियां भी होने लगती है.चीनी का अधिक सेवन लिवर और हार्ट को भी काफी प्रभावित करता है. यह नॉन अल्‍कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का कारण बन सकता है और लिवर डैमेज करने का काम करता है. यही नहीं, चीनी युक्‍त चीजें हाई ब्‍लड प्रेशर और हाई कोलेस्‍ट्रॉल का कारण बनती हैं और ये हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा देता है. लेकिन जब आप 1 महीने तक चीनी का सेवन बंद कर दें तो खतरे को टालने में काफी मदद मिल सकती चीनी वाली चीजों के सेवन से दांतों की सेहत भी अच्‍छी रहती है.

 

 

 

 

ऐसा करने से गम डिजीज, कैविटी, दोनों का खतरा कम हो जाता है. दरअसल, जब बच्‍चे मीठी चीजें खाते हैं तो इसके टुकड़े दांतों में अटक जाते हैं और बैक्‍टीरिया तेजी से हमला बोल देते हैं. अगर आप 30 दिनों तक चीनी का सेवन बंद करें तो दांतों में कैविटी जैसी समस्‍याओं का खतरा भी टलेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top