UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग ने अपने पहले सीज़न से पहले किया टीमों और इनके मालिकों का अनावरण

*उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग ने अपने पहले सीज़न से पहले किया टीमों और इनके मालिकों का अनावरण*

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड ने लीग में हिस्सा लेने वाले पुरूष एवं महिला खिलाड़ियों के लिए आकर्षक पुरस्कार राशि की घोषणा भी की है, जो 15 से 22 सितम्बर 2024 के बीच देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 16 रोमांचक गेम्स में हिस्सा लेंगे

*देहरादून, उत्तराखण्ड, 31 अगस्त, 2024:* शनिवार को देहरादून में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड (सीएयू) और आयोजनकर्ता एसएसपीएआरके स्पोर्ट्स एण्ड एंटरटेनमेन्ट ने उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग (यूपीएल) के पहले सीज़न के लिए टीमों की घेषणा कर दी है। पांच पुरूष और तीन महिला टीमें पहले यूपीएल में चैम्पियन बनने के लिए मुकाबला करेंगी। माहिम वर्मा (सचिव, सीएयू) ने टीम के मालिकों और प्रतियोगिता की संस्थापक टीमों का परिचय दिया।
उत्तराखण्ड के विभिन्न प्रतिभाशाली क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व करने वाली पांच पुरूष टीमें हैं:
o देहरादून वॉरियर्सः जिनका स्वामित्व शैलेन्द्र भदौरिया के स्वामित्व की टीम
o हरिद्वार स्प्रिंग एल्मस- फैयाजुद्दीन के स्वामित्व की टीम
o नैनीताल एसजी पाइपर्स- डॉ रोहण गुप्ता के स्वामित्व की टीम
o पिथौरागढ़ हरीकेन- प्रकाश सिंह एवं कृष्णा शेट्टी के स्वामित्व की टीम
o उधम सिंह नगन इंडियन्स- सुभाष अरोड़ा के स्वामित्व की टीम

तीन महिला टीमें जो राज्य में महिला खेलों के प्रति रूचि और अवसरों को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाएंगीः
o मसूरी थंडर्स- प्रकाश सिंह के स्वामित्व की टीम
o नैनीताल एसजी पाइपर्स- डॉ रोहण गुप्ता के स्वामित्व की टीम
o पिथौरागढ़ हरीकेन- कृष्णा शेट्टी के स्वामित्व की टीम

ये टीमें न सिर्फ अपने-अपने शहरों के जोश और उत्साह का प्रतिनिधित्व करेंगी बल्कि पूरे उत्तराखण्ड राज्य का गौरव भी बढ़ाएंगी। यूपीएल का उद्देश्य क्रिकेट के माध्यम से राज्य को एकजुट करना, तथा स्थानीय खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है। देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर से समुदायों को एकजुट कर यूपीएल उत्तराखण्ड की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर एवं खेल प्रतिभा का जश्न मनाने का वादा करता है।

टूर्नामेन्ट के प्रति आकर्षण को बढ़ावा देने के लिए यूपीएल ने लगभग 50 लाख की आकर्षक पुरस्कार राशि की घोषणा भी की है। पुरूष प्रतियोगिता के विजेताओं को रु 25 लाख की राशि जीतने का मौका मिलेगा, वहीं महिला प्रतियोगिता के चैम्पियनों को रु 7 लाख के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। रनर-अप्स को अच्छी पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा, पुरूष एवं महिला टीमों को क्रमशः 12 लाख और रु 3 लाख के पुरस्कार मिलेंगे। इसके अलावा लीग व्यक्तिगत प्रतिभा को भी पहचानेगी, मैन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को रु 1 लाख तथा वुमेन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को रु 25000 का पुरस्कार मिलेगा। घरेलू प्रतिभा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए जय हिंद ऑटो टेक इंडस्ट्रीज़ ने मैन्स एवं वुमेन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को इलेक्ट्रिक बाईक एवं एक्टिवा देने की घोषणा भी की है। हर मैच को रोमांचक बनाने के लिए यूपीएल में सभी 16 मैचों के लिए रु 10000 का प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

यह निवेश उत्तराखण्ड में क्रिकेट को बढ़ावा देने की यूपीएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ऐसे आकर्षक प्रोत्साहन के साथ यूपीएल घरेलू क्रिकेट के क्षेत्र में नए बेंचमार्क स्थापित करने जा रही है।

टीमों रविवार 1 सितम्बर 2024 को देहरादून में यूपीएल प्लेयर ड्राफ्ट में अपने मार्की प्लेयर्स का चुनाव करेंगी। इस आयोजन में टीम के मालिक पुरूष एवं महिला प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चुनाव करेंगे। टीमें सबसे पहले एक-एक मार्की प्लेयर को चुनेंगी- पांच पुरूष टीमों के पास छह मार्की खिलाड़ियों- आकाश मधवाल, राजन कुमार, दीपक धपोला, आदित्य तारे और कुनाल चंदेला- में से चुनने का विकल्प होगा। इस बीच तीन मार्की महिला खिलाड़ी एकता बिष्ट, मानसी जोशी और नीलम बिष्ट भी महिला टीमों के लिए उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर माहिम वर्मा, सचिव, सीएयू ने कहा, ‘‘उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग सिर्फ एक टूर्नामेन्ट नहीं हे, यह एक आंदेलन है जो पूरे उत्तराखण्ड राज्य को प्रोत्सिहत करेगा। यूपीएल के माध्यम से हम अपने राज्य की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहते हैं, साथ ही क्षेत्र में खेलों के विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं। यह देखकर अच्छा लगता है कि हमें इस लीग के लिए शानदार प्रक्रिया मिली है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड की ओर से मैं यूपीएल परिवार का स्वागत करता हूं और कल के प्लेयर ड्राफ्ट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।’

‘हमें खुशी है कि हमने खिलाड़ियों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए आकर्षक पुरस्कार राशि की घोषणा की है, ताकि वे अपने क्षेत्र में प्रगति जारी रख सकेंगे।’ वर्मा ने कहा।

यूपीएल की शुरूआत 15 सितम्बर 2024 को राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम देहरादून में होगी, ये मैच 22 सितम्बर तक खेले जाएंगे। पुरूष और महिला टीमों के बीच कुल 13 मैच होंगे और ग्राण्ड फिनाले के साथ चैम्पियन की घोषणा की जाएगी।

उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग के बारे में:
उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग, राज्य का प्रीमियर टी20 टूर्नामेन्ट है, जिसका संचालन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड द्वारा किया जा रहा है। टूर्नामेन्ट के पहले सीज़न का आयोजन सितम्बर 2024 में होगा, जिसमें पांच पुरूष एवं तीन महिला टीमें होंगी। सभी मैच देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। राज्य के उभरते खिलाड़ियों को मंच प्रदान करना इस लीग का उद्देश्य है, जिन्होंने विभिन्न भारतीय प्रीमियर लीग फ्रैंचाइज़ी में शीर्ष स्तर का प्रदर्शन किया है।

अधिक जानकारी के लिए लॉग ऑन करें www.uplt20.com

उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग को फॉलो करें:
Instagram: https://www.instagram.com/uplt20.cau/
X (Twitter): https://x.com/t20_upl

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड के बारे में:
क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड, उत्तराखण्ड क्रिकेट टीम एवं उत्तराखण्ड राज्य में क्रिकेट गतिविधियों के लिए प्रशासनिक संस्था है।

एसएसपीएआरके स्पोर्ट्स एण्ड एंटरटेनमेन्ट के बारे में:
एसएसपीएआरके एक क्रिएटिव स्पोर्ट्स इवेंट एजेंसी है, जो क्लाइंट्स को ख्लों के संचालन तथा इनोवेशन्स के ज़रिए विकास को बढ़ावा देने वाले प्रोग्रामों में सहयोग प्रदान करती है। खेल प्रबन्धन में सत्रह सालों से अधिक अनुभव के साथ (जिसमें क्रिकेट संचालन, वैन्यू संचालन, लॉजिस्टिक्स, स्पॉन्सरशिप, मार्केटिंग, स्पोर्ट्स आईपी विकास, गेम का विकास, प्रतिभा प्रबन्धन शामिल है) एसएसपीएआरके ने जाने माने संगठनों जैसे ग्लोबल टी10, राजस्थान रॉयल्स, बीसीसीआई, जयपुर पिंक पैंथर्स, रैड बुल, लीजेंड्स क्रिकेट लीग, राजस्थान राज्य खेल परिषद और यूएई रॉयल्स के साथ मिलकर काम किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top