UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखण्ड पुलिस ने तैयार कि चारधाम कोर एरिया हेतु विशेष यातायात कार्ययोजना, इतने बजे जाना रहेगा प्रतिबन्ध

 

उत्तराखण्ड पुलिस ने तैयार कि चारधाम कोर एरिया हेतु विशेष यातायात कार्ययोजना

उत्तराखण्ड पुलिस मुख्यालय द्वारा चारधाम यात्रा को सुगम बनाने हेतु लगातार दिशानिर्देश जारी किये जा रहे हैं इसी क्रम में यात्रा को ओर अधिक सुगम एवं सरल बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय के द्वारा विशेष यातायात कार्ययोजना तैयार की गई है। पुलिस महानिदेशक  अशोक कुमार (आई0पी0एस0) ने बताया कि हरिद्वार से व्यासी के बीच का मार्ग यातायात के दृष्टिगत कोर एरिया है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चार जनपदों में पड़ने वाले चारधाम कोर एरिया मार्ग को कुल 08 जोन एवं 28 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। जनपद हरिद्वार में शंकराचार्य चौक से पंतदीप पार्किंग तक के मार्ग को प्रथम जोन एवं जयराम मोड़ से सप्तऋषि फ्लाईओवर तक जोन बनाया गया है, इसमें 06 सेक्टर समाहित हैं। जनपद देहरादून के रायवाला क्षेत्रान्तर्गत सप्तऋषि बार्डर से लालतप्पड़ तक प्रथम जोन व ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत नेपाली फार्म से चन्द्रभागा पुल तक के मार्ग को द्वितीय बनाया गया है, जिसके अन्तर्गत 07 सेक्टर हैं। जनपद टिहरी में यात्रा का अत्यधिक यातायात दबाव होने के कारण ढालवाला, मुनिकीरेती तथा तपोवन.ब्यासी तक के मार्ग को अलग-अलग 03 जोनों में बांटा गया है जिसमें कुल 10 सेक्टर है। जनपद पौड़ी क्षेत्रान्तर्गत लक्ष्मण झूला में 01 जोन व 05 सेक्टर बनाया गया है।

बाहरी प्रदेशों से आने वाले वाहनों के बाधारहित आवागमन हेतु अलग से प्लान बनाया गया है। जिसमें दिल्ली-मेरठ- से आने वाले हल्के वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर से नगला इमरती राष्ट्रीय राजमार्ग 334 से रूडकी बाईपास के रास्ते कोर कॉलेज से ख्याति ढाबा के सामने से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेंगें। वहीं यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार की ओर आने वाले वाहनों को भगवानपुर से इमलीखेडा होते हुए बहारदाबाद की तरफ से हरिद्वार की ओर भेजा जायेगा। मुरादाबाद-बिजनौर-नजीबाबाद से आने वाले हल्के वाहन चण्डी चौकी से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश की ओर भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-मौसम का ताजा अपडेट, इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी

यातायात दबाव के अधिक होने पर बाहरी राज्यों/जनपदों से आने वाले वाहनों को सप्तऋषि-रायवाला-नेपालीफार्म-श्यामपुर चौकी-नटराज चौक-ढालवाला चौकी-भद्रकाली -तपोवन तिराहा-तपोवन चौकी-ब्रहमपुरी-शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जायेगा। ऋषिकेश के श्यामपुर रेलवे क्रासिंग पर अत्यधिक जाम लगने की स्थिति में वाहनों को सप्तऋषि-रायवाला-नेपालीफार्म-लालतप्पड़-भानियावाला-रानीपोखरी- नटराज चौक- ढालवाला चौकी -भद्रकाली-बाईपास रोड होते हुए तपोवन तिराहा-तपोवन चौकी-ब्रहमपुरी-शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जायेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-न्यायमूर्ति विपिन सांघी 28 जून को लेंगे,Uttarakhand Highcourt के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ

श्रद्धालुओं को यात्रा पूर्ण करने के बाद शिवपुरी/नीलकण्ठ-ब्रहमपुरी तिराहा- गरूडचट्टी- बाईपास रोड होते हुए पशुलोक बैराज-चीला होते हुए हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा। सम्पूर्ण चारधाम यात्रा मार्ग पर यातायात की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम ऋषिकेश एवं कंन्ट्रोल रूम मुनिकीरेती से की जायेगी। यात्रियों के वाहनों का आवागमन रात्रि 10:00 बजे से सुबह 04:00 बजे तक प्रतिबन्धित रहेगा। इन रूटों पर भारी वाहनों का आवागमन प्रातः 06:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक नहीं होगा। इन रूटों पर ई-रिक्शा/थ्री व्हीलर प्रत्येक समय पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगें। किसी भी वाहन के अनियोजित पार्किंग पर कड़ी कार्रवाही के लिए निर्देश दिये जा चुके हैं।यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की मदद हेतु पर्यटक पुलिस तैनात की गई है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अब इस विभाग के कर्मियों को मिली खुशखबरी, सरकार ने किया ये आदेश जारी

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top