UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-बेरोजगार युवा हो जाएं तैयार, सहायक लेखाकार के 661 पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल

Ad

राज्य लोक सेवा आयोग ने भर्तियों का जो कैलेंडर जारी किया था, उस हिसाब से शुक्रवार को यह भर्ती निकाली जाएगी। यह भर्ती सहायक लेखाकार और लेखा परीक्षक के लिए होगी।

 

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने सहायक लेखाकार के 661 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आयोग ने लेखा परीक्षक के 228 पदों पर भर्ती का अधियाचन कुछ कमियां होने के चलते शासन को लौटा दिया है।राज्य लोक सेवा आयोग अपने भर्ती कैलेंडर के हिसाब से भर्तियां निकाल रहा है। इस कड़ी में आयोग को सहायक लेखाकार और लेखा परीक्षक के 891 पदों पर भर्ती निकालनी थी, लेकिन शुक्रवार को आयोग ने केवल सहायक लेखाकार के 661 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। आयोग के सचिव जीएस रावत ने बताया कि लेखा परीक्षक के अधियाचन में सेवा नियमावली से जुड़ी कुछ खामियां थी।

 

 

स वजह से उसे शासन को लौटाया गया है। इसमें सुधार होने के बाद आयोग अलग से लेखा परीक्षक की भर्ती निकालेगा। सहायक लेखाकार के लिए उम्मीदवार 17 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा अगले साल 12 फरवरी को प्रस्तावित है।कोषागार, निदेशालयों में होगी सहायक लेखाकार की भर्ती

 

आयोग ने जो विज्ञप्ति जारी की है, उसके हिसाब से हर विभाग और निदेशालय के अलग-अलग पदों की संख्या जारी की है। इसके मुताबिक, कोषागार अल्मोड़ा में 17, चंपावत में 11, टिहरी में 17, उत्तरकाशी में 11, गढ़वाल में 23, ऊधमसिंह नगर में 15, रुद्रप्रयाग में नौ, पिथौरागढ़ में 19, देहरादून में 20, बागेश्वर में 11, चमोली में 15, नैनीताल में नौ, हरिद्वार में सात, परिवहन विभाग में 17, लोक निर्माण विभाग में नौ, शहरी विकास निदेशालय में चार, उद्योग विभाग में 13, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में दो, जनजाति कल्याण विभाग, कारागार विभाग और विभागीय लेखा निदेशक में एक-एक, पशुपालन विभाग में 19, कृषि विभाग में 69, पेंशन एवं हकदारी निदेशालय में 63, नागरिक आपूर्ति में 11, डेयरी विकास में दो, पॉलिटेक्निक संस्थानों में 47, प्राविधिक शिक्षा निदेशालय में एक, संस्कृति विभाग में दो, जल संस्थान में एक, गन्ना विकास में दो, सूचना एवं लोकसंपर्क में 12, एनसीसी निदेशालय में दो, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में 15, जलागम प्रबंध निदेशालय में आठ, विद्यालयी शिक्षा विभाग प्रारंभिक शिक्षा में 21, उच्च शिक्षा विभाग में आठ, आबकारी विभाग में चार, राष्ट्रीय बचत निदेशालय में एक, विद्युत सुरक्षा विभाग में दो, अभियोजन विभाग में एक, वन विभाग में 68, सूचना आयोग में एक, पंचायती राज विभाग में आठ, ग्राम्य विकास विभाग में 15, सेवायोजन में एक, राजस्व परिषद में दो, समाज कल्याण में 15 और उद्यान एवं खाद प्रसंस्करण विभाग में 28 पदों पर भर्ती होगी

 

 

बीकॉम, बीबीए या पीजी अकाउंटेंसी वाले युवा कर सकते हैं आवेदन
सहायक लेखाकार भर्ती के लिए किसी विवि से कॉमर्स में ग्रेजुएशन या बीबीए या अकाउंटेंसी में पीजी करने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की हिंदी टाइपिंग कम से कम चार हजार क्री डिप्रेशन प्रति घंटा होनी चाहिए। आवेदन के लिए आयु 21 से 42 वर्ष होनी चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने पहले इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2020 और नए उम्मीदवारों के लिए एक जुलाई 2022 के अनुसार की जाएगी।
इस वेबसाइट पर करें आवेदन- psc.uk.gov.in

अगली भर्ती बंदी रक्षकों की
राज्य लोक सेवा आयोग इसके बाद अगली भर्ती नवंबर के दूसरे सप्ताह में बंदी रक्षकों के लिए निकालेगा। कारागार विभाग में बंदी रक्षक पुरुष व महिला के 213 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा होगी। हालांकि, इसकी तिथि अभी तय नहीं है।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top