UTTARKASHI NEWS

Big breaking:-आज फिर आया हल्का भूकंप , कही किसी बड़े भूकंप की आहट तो नही

उत्तराखंड में मानसून का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। कई मार्ग अवरुद्ध हो रहे हैं भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है तो वहीं बड़ी खबर उत्तराखंड में भूकंप को लेकर आ रही है। जी हां उत्तराखंड में लगातार तीसरे दिन फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

• मंगलवार को उत्तरकाशी में झटके महसूस किए गए हैं।

हालांकि भूकंप की तीव्रता कम थी। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था ये झटके दोपहर 3 बजकर 31 मिनट पर महसूस हुए। फिलहाल “भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आए। वहीं इन हल्के झटकों को वैज्ञानिक बड़े खतरे की चेतावनी मान रहा है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-आज गंगा के जल स्तर को देखकर आपके होश ही उड़ जाएंगे , 2013 की यादें ताजा हो गई

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.5 मापी गई है। इससे पहले सोमवार को पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं, रविवार को रुद्रप्रयाग जिले में भी भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया। रविवार दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर पर रुद्रप्रयाग में भूकंप महसूस किया गया था। जिसकी तीव्रता 3.3 रिक्टर बताई गई। इसके साथ ही बीते दिनों बागेश्वर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सीएम हो तो ऐसा , देर रात तक आपदा पीड़ितों के बीच मौजूद रहे मुख्यमंत्री – रुद्रप्रयाग, उधमसिंहनगर और नैनीताल का किया दौरा

वैज्ञानिकों की माने उत्तराखंड में आ रहे भूकंप के ये हल्के झटके बड़े खतरे का संकेत हैं। उत्तराखंड में भूकंप को लेकर किए गए शोध से इस बात का खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि हिमालय में 200 साल की ऊर्जा एकत्रित हो चुकी है जो कभी भी भूकंप के रूप में बाहर आ सकती है। ऐसे में आशंका है कि उत्तराखंड में इस सदी का सबसे भयानक भूकंप आ सकता है।

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top