UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-इस बोर्ड की 10वी और 12वी कक्षाओं का रिजल्ट हुआ आउट ,खुश दिखे छात्र छात्राएं

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की ओर से शनिवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परिणाम घोषित किया गया। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखने के बाद देहरादून में कुछ बच्चों ने स्कूल में तो कुछ ने घर पर ही अपने अभिभावकों के साथ जश्न मनाया।

कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया था। ऐसे में परीक्षा परिणाम और नंबरों को लेकर छात्रों को बेसब्री से इंतजार था।दोपहर तीन बजते ही ऑनलाइन रिजल्ट देखा तो खुशी का ठिकाना न रहा और जश्न मनाने के लिए वह अभिभावकों के संग स्कूल पहुंच गए। हालांकि स्कूल में कम बच्चों के पहुंचने से बोर्ड रिजल्ट का जश्न फीका रहा। शिक्षकों ने भी बच्चों को मोबाइल के माध्यम से ही शुभकामनाएं दी। शहर के करीब 50 से अधिक स्कूल बोर्ड से संबंद्ध हैं।

सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम 24 जुलाई, 2021 यानी आज दोपहर तीन बजे घोषित किया गया। देश भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण 10 मई से 8 जून तक आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं की परीक्षा को बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरिद्वार में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा में इसपर जमकर चले लात घूसे , पुलिस ने बड़ी मुश्किल से बचाया

कक्षा 12वीं के लिए सीआईएससीई परिणाम 2021 का मूल्यांकन 60:40 फॉर्मूले के आधार पर किया गया है। जहां कक्षा 11वीं के 60 फीसदी, कक्षा 12वीं के 30 फीसदी और कक्षा 10वीं के 10 फीसदी अंक लिए गए हैं। परीक्षा आयोजित नहीं होने के कारण उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच नहीं होगी। हालांकि, परिषद ने गणना त्रुटियों के सुधार के लिए एक विवाद समाधान तंत्र विकसित किया है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-इस जिले से हो गया कई दरोगाओं का ट्रांसफर
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top