Tech

Big breaking:- इन 13 शहरों में पहले लॉन्च होगा 5G, देखें क्या आपका शहर भी है लिस्ट में शामिल

इन 13 शहरों में पहले लॉन्च होगा 5G, देखें क्या आपका शहर भी है लिस्ट में शामिल
आने वाले महीनों में भारत में 5G सेवाएं शुरू हो रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस बात का आश्वासन दिया है कि भारत में जल्द ही 5G लॉन्च होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले चरण में सिर्फ 13 शहरों में 5G सेवाएं शुरू होंगी।जल्द ही भारत में 5G सेवाएं लाइव हो जाएंगी।

 

 

रिपोर्ट्स की मानें तो दो प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर्स रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के अंत तक भारत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर सकते हैं।4G से 10 गुना तेज होगी 5G स्पीड
लेटेस्ट रिपोर्ट्स में पता चला है कि भारत सरकार 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन के अवसर पर आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च करेगी। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5G भारत में जितनी जल्दी हो सके लॉन्च होगा। उन्होंने यह भी कहा कि 5G की स्पीड 4G से 10 गुना तेज होगी।इन रिपोर्ट्स में ये जानकारी भी दी गई कि 5G सेवाएं चरणबद्ध तरीके से शुरू होंगी और पहले चरण के दौरान केवल चुनिंदा शहरों को ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का आनंद मिलेगा।खास बात यह है कि पहले चरण में सिर्फ 13 शहरों में 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी।

 

आइये जानें इस सूची में कौन से शहर शामिल हैं।अहमदाबाद,बेंगलुरु, चंडीगढ़,चेन्नई, दिल्ली,गांधीनगर,गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर,कोलकाता, लखनऊ,मुंबई ,पुणे
अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवाओं तक एक्सेस मिलेगा? नहीं, ऐसा जरूरी नहीं है। दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G तक एक्सेस दे सकती हैं।

पिछले हफ्ते दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5G लॉन्च के लिए तैयार होने के लिए कहा था। दूरसंचार मंत्री ने कहा कि स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी किया गया है। TSP से 5G लॉन्च की तैयारी करने का अनुरोध किया गया है। बता दें कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया हाल ही में आयोजित 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सफल बोलीदाता रहे हैं।

Airtel और Jio के बीच कड़ी टक्कर

उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस जियो इस महीने के अंत में कंपनी की AGM में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकती है।वहीं एयरटेल को महीने के अंत में IMC में अपनी 5G सेवाएं शुरू करने के लिए भी कहा गया है। Airtel और Jio के बीच कड़ी टक्कर है और यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी कंपनी भारत में सबसे पहले 5G सर्विस लॉन्च करती है। जानकारी के लिए बता दे कि Jio ने वर्ष 2016 में भारत में 4G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अन्य सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को पछाड़ दिया।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top