DEHRADUN NEWS

Big breaking:-सीएम पुष्कर धामी के निर्देश के बाद ऐसे सुधरेगी देहरादून की ट्रैफिक व्यवस्था , एसएसपी देहरादून ने ये कही बात

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश के बाद पुलिस ने वीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात रोकने का अधिकतम समय निश्चित कर दिया है। गुरुवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित गोष्ठी में एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने कहा कि वीआइपी व वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात को किसी भी दशा में दस मिनट से अधिक समय के लिए नहीं रोका जाएगा। यातायात को रोकने के लिए स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूप के माध्यम से ब्लिंकर लाइट का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके साथ ही एसएसपी ने निर्देश दिया कि विभिन्न चौराहों पर यातायात ड्यूटी पर तैनात कार्मिक किसी भी दशा में ट्रैफिक लाइट का मैनुअली संचालन नहीं करेंगे। मुख्य मार्गों पर जहां गड्ढ़ों के कारण यातायात संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही है और दुर्घटनाओं की संभावना बनी है, वहां लोक निर्माण विभाग की सहायता से मार्गों को दुरुस्त किया जाएगा।एसएसपी ने कहा कि पूर्व मेंपुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देशित किया गया था कि वह सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर सभी चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइटों में सामंजस्य रखते हुए यातायात का सुचारू संचालन कराएंगे। इस आदेश के अनुपालन में विभिन्न चौराहों पर लगी 49 ट्रैफिक लाइट में से 33 में आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए यातायात का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर सभी चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइट में आपसी सामंजस्य स्थापित कर यातायात का संचालन किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-CBSE Board Exam 2022: CBSE का महत्वपूर्ण नोटिस जारी, प्राइवेट छात्रों के लिए आया सबसे बड़ा Update , ये प्राइवेट छात्र कर सकते हैं आवेदन

एसएसपी ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न चौराहों पर आम जनमानस की सहायता के लिए लगाए गए पैनिक बटन को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। आपात स्थिति में इन बटन का उपयोग पर तत्काल सहायता प्राप्त की जा सकेगी। जिन चौराहों पर ट्रैफिक लाइट के कम ऊंचाई पर लगे होने के कारण वाहन चालकों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वहां ट्रैफिक लाइट की ऊंचाई को बढ़ाया जाएगा। जिससे हर वाहन चालक को लाइट की स्थिति की जानकारी हो सके।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-बड़ा ट्रेन हादसा होने से बचा , यहाँ मालगाड़ी के 4 डब्बे हो गए ट्रैन से अलग

एसएसपी ने स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि रात साढ़े 10 बजे से सुबह छह बजे तक यातायात संचालन के लिए ट्रैफिक लाइट को ब्लिंकर मोड पर चलाया जाए। इस मौके पर नगर निगम, एमडीडीए, पीडब्ल्यूडी, नेशनल हाईवे व स्मार्ट सिटी के अधिकारी मौजूद रहे।
हर चौराहे पर जेब्रा क्रासिंग बनेगी
एसएसपी ने कहा कि शहर में सभी चौराहों पर जेब्रा क्रासिंग बनेगी और यातायात चिह्न संबंधी बोर्ड लगाए जाएंगे। ऐसे चौराहों को पीडब्ल्यूडी की ओर से चिह्नित किया जा रहा है। अधिक यातायात दबाव वाले मार्गों पर नो ओवरटेक के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-NEET UG Counselling , छात्रों को अब अपना साल खराब होने की चिंता सताने लगी , कर रहे ये काम

रात के समय होंगे स्मार्ट सिटी के कार्य
एसएसपी ने कहा कि शहर के अंदर जिन स्थानों पर नेशनल हाईवे और स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्य चल रहे हैं, उन स्थानों पर अधिक से अधिक कार्य रात में करवाए जाएं, जिससे दोपहर में यातायात व्यवस्था पर पड़ने वाले दबाव को कम किया जा सके। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न चौराहों पर लगी खराब ट्रैफिक लाइट को हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top